Cyclone Gulab: मध्य प्रदेश के कई जिलों में हो सकती है भारी बारिश

Cyclone Gulab मौसम विज्ञानिकों ने बताया कि तूफान गुलाब के असर से मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर सहित कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। इस दौरान प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की और कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 03:14 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 03:14 PM (IST)
Cyclone Gulab: मध्य प्रदेश के कई जिलों में हो सकती है भारी बारिश
मध्य प्रदेश के कई जिलों में हो सकती है भारी बारिश। फाइल फोटो

भोपाल, जेएनएन। बंगाल की खाड़ी में बन रहे चक्रवाती तूफान गुलाब के चलते मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञानिकों ने बताया कि तूफान गुलाब के असर से मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर सहित कई जिलों में भारी बारिश के आसार हैं। इस दौरान प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की और कुछ जिलों में भारी बारिश हो सकती है। वहीं, कहीं पर सिर्फ बौछारें ही पड़ सकती हैं। प्रदेश के कई जिलों में रविवार सुबह भी बारिश हुई है। इधर रविवार सुबह भी मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई। वहीं, तूफान गुलाब की आहट की वजह से बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है। बताया जाता है कि आंध्र प्रदेश, बंगाल और ओडिशा के तट से टकराकर तूफान अन्य राज्यों की ओर बढ़ सकता है। तूफान की वजह से कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं। जिससे जान-माल के नुकसान का भी अंदेशा है। इससे पहले भी बंगाल, ओडिशा और गुजरात में तूफान से काफी नुकसान हो चुका है। 

इधर, चक्रवात गुलाब की भयवहता को ध्यान में रखते हुए सतर्कता के तौर पर ओडिशा सरकार ने 11 जिलों में सोमवार को सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने का निर्देश जारी किया है। इन 11 जिलों में रेड व आरेंज वार्निंग वाले गंजाम, गजपति, कंधमाल, रायगड़ा, नवरंगपुर, कोरापुट, मालकानगिरी, पुरी, खुर्दा, नयागड़ व कालाहांडी जिले में सोमवार को सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। शिक्षामंत्री ने समीर रंजन दास ने बारिश के दौरान छात्रों से घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी है। मंत्री ने कहा है कि बच्चे स्कूल ना जाएं। परिस्थिति को देखकर सोमवार को स्कूल बंद रखने के लिए निर्णय लेने की क्षमता सरकार ने जिलाधीशों को दी है। चक्रवात गुलाब रविवार की रात नौ बजे के बाद आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम में लैंडफाल कर सकता है। यह तूफान गजपति, रायगड़ा, मालकानगिरी जिले से होकर गुजर सकता है। इसके प्रभाव से ओडिशा में 85 से 95 किमी की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद है। धीरे-धीरे हवा की गति कम होगी और गंजाम व गजपति जिले में हवा की रफ्तार 60 से 70 किमी प्रति घंटा हो जाएगी। कोरापुट, रायगड़ा, गजपति जिले में सोमवार को भी तूफान का प्रभाव रहेगा। इन जिलों में भारी से भारी बारिश होने की संभावना होने की जानकारी विशेष राहत आयुक्त प्रदीप जेना ने रविवार को दी है।

chat bot
आपका साथी