MP News: नए साल में यात्रा के लिए करा लें ट्रेनों में बुकिंग, कुछ ही फीसद बर्थ खाली

ट्रेनों में बर्थ खाली है या नहीं यह देखने के लिए रेलवे के नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम पर जांच लें। ऐसा करने से ट्रेनों में खाली बर्थ की स्थिति पता चल जाएगी। इसके बुकिंग कराने में आसानी होगी। रेल सुविधा नंबर 139 पर भी काल करके जानकारी ले सकते हैं।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 03:22 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 03:22 PM (IST)
MP News: नए साल में यात्रा के लिए करा लें ट्रेनों में बुकिंग, कुछ ही फीसद बर्थ खाली
नए साल में यात्रा के लिए करा लें ट्रेनों में बुकिंग, कुछ ही फीसद बर्थ खाली

भोपाल, जेएनएन । बीते वर्ष नए साल पर बंदिशें थी। इस बार नहीं रहेगी। क्रिसमस और नए साल पर लोग पर्यटन स्थलों पर जश्न मनाने की योजना बना रहे हैं। इसका असर ट्रेनों पर अभी से दिखाई देने लगा है।क्रिसमस 25 दिसंबर को है। इस पर्व से ठीक छह दिन बाद नया साल दस्‍तक देता है। इसके लिए बमुश्‍किल 35-40 दिन का वक्‍त बचा है। क्रिसमस व न्‍यू ईयर के लिए ट्रेनों में सीट बुकिंग को लेकर दबाव अभी से बढ़ रहा है। कोरोना संक्रमण के बाद बिना बंदिशों वाला नया साल भी आ रहा है।

भोपाल एक्सप्रेस में 1400 से अधिक बर्थ हैं। ये सभी श्रेणी की बर्थ हैं। इनमें से 30 दिसंबर को चलने वाली भोपाल एक्सप्रेस में स्लीपर श्रेणी की 240, सेकंड एसी की 31, थर्ड एसी की 216 बर्थ खाली बची है। ये बर्थ रविवार सुबह की स्थिति में खाली हैं, जो समय बीतने के साथ ही तेजी से बुक हो रही है।

रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि दोनों ही मौकों पर कुछ विशेष ट्रेनें चलाईं जाएंगी। लेकिन इन स्‍पेशल ट्रेनों का किराया अधिक रहता है। भोपाल से गुजरने वाली 132 ट्रेनों में इन दोनों ही मौकों पर यात्रा करने के लिए करीब 40 फीसद बर्थ ही खाली बची है। ये अभी की स्थिति में खाली है, अगले एक हफ्ते के भीतर उम्‍मीद है कि ये सभी बुक हो जाएंगी। ऐसे में इन दोनों ही मौकों पर ट्रेन यात्रा करनी हो तो अभी से बुकिंग कराना ही ज्यादा अच्छा होगा। कन्फर्म बर्थ मिल जाएंगी।

ट्रेनों में बर्थ खाली है या नहीं, यह देखने के लिए रेलवे के नेशनल ट्रेन इंक्वायरी सिस्टम (एनटीईएस) पर जांच लें। ऐसा करने से ट्रेनों में खाली बर्थ की स्थिति पता चल जाएगी। इसके बुकिंग कराने में आसानी होगी। रेल सुविधा नंबर 139 पर भी काल करके जानकारी ले सकते हैं।

दूसरी ट्रेनों में भी यही हाल है। भोपाल एक्‍सप्रेस रानी कमलापति रेलवे स्टेशन से रोजाना हजरत निजामुदृीन के बीच चलती है। इसी तरह इस स्टेशन से चलने वाली रेवांचल एक्‍सप्रेस, भोपाल से पर्यटन स्थल खजुराहों जाने वाली महामना एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेनों में बर्थ तेजी से बुक की जा रही है।

chat bot
आपका साथी