Bhopal News: Bhopal News: नवरात्रि में खूब जमकर हुआ प्रापर्टी का कारोबार, आठ दिनों में 3128 रजिस्ट्री

नवरात्र के प्रथम दिन करीब 333 रजिस्ट्री हुई थी। यह आंकड़ा लगातार बढ़ता रहा। सबसे ज्यादा रजिस्ट्री शहर के रातीबड़ होशंगाबाद रोड कटारा न्यू मार्केट कोटरा नीलबड़ भदभदा कोलार व मिसरोद सहित अन्य क्षेत्रों में जमकर रजिस्ट्री हुई।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 03:59 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 04:08 PM (IST)
Bhopal News: Bhopal News: नवरात्रि में खूब जमकर हुआ प्रापर्टी का कारोबार, आठ दिनों में 3128 रजिस्ट्री
नवरात्रि में खूब जमकर हुआ प्रापर्टी का कारोबार,

भोपाल, जेएनन । नवरात्र में प्रापर्टी बाजार जमकर चमका है। वहीं प्रापर्टी के सौदे भी ज्यादा हुए है। नवरात्र के आठ दिनों में 3128 रजिस्ट्री हुई है। इसमें सबसे ज्यादा रजिस्ट्री विगत बुधवार को 471 हुई थी। राजधानी में पहली बार यह स्थिति बनी थी। वहीं गुरुवार को शहर में मात्र 380 सौदे हुए। नवरात्र के प्रथम दिन करीब 333 रजिस्ट्री हुई थी। यह आंकड़ा लगातार बढ़ता रहा। सबसे ज्यादा रजिस्ट्री शहर के रातीबड़, होशंगाबाद रोड, कटारा, न्यू मार्केट, कोटरा, नीलबड़, भदभदा, कोलार व मिसरोद सहित अन्य क्षेत्रों में जमकर रजिस्ट्री हुई। 

मालूम हो कि पंजीयन विभाग की माने तो नवरात्र के प्रथम दिन शहर में 333 रजिस्टी हुई है। इसी तरह इंदौर में 605, ग्वालियर में 247 व जबलपुर में 163 रजिस्ट्री हुई है। इस तरह प्रदेश में 3984 रजिस्ट्री होने से 21 करोड़ रुपये की आय सरकार को हुई है। जबकि विगत बुधवार को भोपाल में 155, इंदौर में 244, ग्वालियर में 132 और जबलपुर में महज 68 रजिस्ट्री हुई थी। इस तरह देखा जाए तो नवरात्र के प्रथम दिन ही दोगुनी रजिस्ट्री हुई है।

जानकारी हो कि कोरोना संक्रमण काल के बाद सभी तरह के बाजार में अपार संभावनाओं के द्वार खुले हुए है। लोगों ने अपने मकान में रहने की अहमियत को न केवल समझा है बल्कि वे खुद के घर का सपना सकार करने के लिए प्रापर्टी में निवेश भी कर रहे है। जो लोग शहर की पुरानी तंग गलियों में रहते थे वे अब अच्छा मकान खरीदना चाह रहे हैं। जहां सुविधा और सुरक्षा अच्छी मिल सके।

प्रापर्टी की रजिस्ट्री कराने वाले लोगों की संख्या बढ़ने पर पंजीयन मुख्यालय ने स्लाट की संख्या बढ़ा दी है। पहले जहां एक-एक सब रजिस्ट्रार के पास 24-24 स्लाट थे इसकी संख्या बढ़ाकर 50 कर दी गई है। इस तरह देखा जाए तो शहर में अब एक दिन में 500 रजिस्ट्री हो सकती है क्योकि शहर में 10 सब रजिस्ट्रार है। वहीं एक दिन में गुरुवार को 380 और बुधवार को 470 रजिस्ट्री हुई।

सूत्रों की माने तो बैंक द्वारा रेपो रेट कम किए गए है। जो इस सदी का सबसे कम रेपो रेट साढे छह से सात फीसद ही है। जो लोगों को घर खरीदने के लिए लुभा रहा है। यहीं कारण है कि नवरात्र के प्रथम दिन से ही एक दिन में 300 से अधिक प्रापर्टी के सौंदे हो रहे है।

chat bot
आपका साथी