पहली बार रोड ट्रिप पर जा रहे हैं तो इन जरूरी चीज़ों को साथ रखना न भूलें

रोड ट्रिप के नाम से ही एक्साइटमेंट का लेवल डबल हो जाता है। क्योंकि यहां आप अपनी मर्जी से ट्रिप में ब्रेक ले सकते हैं। अलग-अलग जगहों को कवर कर सकते हैं। लेकिन रोड ट्रिप को मजेदार बनाने के लिए सिर्फ इतना काफी नहीं होता। इसमें कई सारी चीज़ों की पहले से प्लानिंग करनी पड़ती है। जिसमें पैकिंग करना एक बड़ा टास्क होता है। अगर आप ट्रैवलर हैं तो किस ट्रिप के दौरान क्या पैकिंग करें इसके बारे में बखूबी जानकारी होगी लेकिन अगर पहली बार रोड ट्रिप पर जा रहे हैं तो आउटफिट्स और फुटवेयर्स के अलावा और क्या चीज़ें जरूरी हैं। इसके बारे में जान लेना जरूरी है।

रोड ट्रिप के लिए जरूरी चीज़ें

जिस भी जगह जा रहे हैं वहां के मौसम के बारे में अच्छी तरह से पता कर लें। इससे बिना कोई कनफ्यूज़न कपड़ों की पैकिंग की जा सकती है। बीच के लिए जहां शॉर्ट और स्लीवलेस कपड़े सही होते हैं वहीं पहाड़ों के लिए ऊनी कपड़े। ऐसे ही बीच डेस्टिनेशन पर जा रही हैं तो बैग में सनस्क्रीन और स्वीमिंग कॉस्ट्यूम रखना न भूलें। इसके साथ ही पैकिंग में एक और बात का ध्यान रखें कि रोड ट्रिप पर लाइट और व्हाइट आउटफिट्स अवॉयड करें। बाइक से जा रहे हैं या गाड़ी से सनग्लासेज़ का एक्स्ट्रा पेयर अपने साथ जरूर रखें। फुटवेयर्स, अंडर गॉर्मेंट्स और प्रसाधन सामग्री भी जरूरी चीज़ों में शामिल है। इसके अलावा पावर बैंक, डिवाइस चार्जर की जरूरत ट्रैवलिंग के दौरान पड़ती ही है।

फर्स्ट एड किट

इसे बिल्कुल भी नज़रअंदाज न करें खासतौर से जब आप रोड ट्रिप पर निकल रहे हों तब। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार सफर के दौरान कई किलोमीटर तक जंगल और गांवों से गुजरना पड़ता है। ऐसे में अगर आपको मेडिसिन और हॉस्पिटल की जरूरत पड़ती है तो कोई ऑप्शन नहीं होता। तो ऐसी सिचुएशन के लिए बेहतर होगा एक छोटा फर्स्ट एड किट अपने साथ रखें। इन्हें भी दो भागों में बांट लें। अगर आप रोजाना कोई दवाई खाते हैं तो उन्हें कॉमन दवाइयों से अलग रखें जिससे कोई कनफ्यूज़न न हो।

जरूरी खाने-पीने की चीज़ें

भले ही आपने ट्रिप पर महंगा होटल बुक कर रखा है जहां खाने-पीने की हर एक सुविधा मौजूद है लेकिन रोड ट्रिप के लिए थोड़े-बहुत स्नैक्स अपने साथ जरूर रखें। इससे बार-बार होटल और ढाबे पर रूकने के झंझट के साथ टाइम भी बचता है। पानी की बोतलों की भी जरूरत ट्रिप के दौरान पड़ती ही है। पके हुए खाने को बहुत ज्यादा देर तक रख पाना पॉसिबल नहीं होता। ऐसे में ड्राय फ्रूट्स अपने साथ रखें। जो न सिर्फ हेल्दी होते हैं बल्कि भूख मिटाने का भी काम करते हैं।

इन सबके अलावा और भी कई दूसरी चीज़ें हैं तो ट्रिप पर निकलने से पहले चेक कर लेना चाहिए। जैसे- गाड़ी का एक्स्ट्रा टायर। ऑफबीट लोकेशन पर जा रहे हैं तो जरूरी कैश और सबसे जरूरी किसी भी ट्रिप पर जाने से पहले फैमिली और दोस्तों को जरूर बताएं। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.