ट्रिप के दौरान बिना किसी की मदद लिए इन टिप्स के साथ क्लिक करें बेहतरीन फोटोज़

ट्रिप के दौरान अच्छी फोटोग्राफी के लिए कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स का जानना बहुत जरूरी है जिससे आप ग्रूप में हो या अकेले दोनों ही सिचुएशन में फोटोज़ क्लिक कर पाएंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 16 Oct 2018 04:15 PM (IST) Updated:Tue, 16 Oct 2018 04:15 PM (IST)
ट्रिप के दौरान बिना किसी की मदद लिए इन टिप्स के साथ क्लिक करें बेहतरीन फोटोज़
ट्रिप के दौरान बिना किसी की मदद लिए इन टिप्स के साथ क्लिक करें बेहतरीन फोटोज़

अगर आप ट्रैवलिंग के दौरान अच्छी फोटोज़ न लेने की वजह से परेशान रहते हैं, पोज़ समझ नहीं आते, नेचुरल एक्सप्रेशन कैप्चर नहीं होते। और ऐसी एक फोटो के लिए कई सारे क्लिक करने पड़ते हैं तो इन सारी परेशानियों से बचने के लिए एक नजर डाले इन फोटोग्राफी टिप्स एंड ट्रिक्स पर, जो आएंगी आपके बहुत काम। इन टिप्स के साथ आप सोलो ट्रैवलिंग के दौरान भी कर सकते हैं फोटोग्राफी।

कैमरे को कन्टिन्यू मोड पर रखें या टाइमर सेट कर लें

ज्यादातर कैमरों में कन्टिन्यू का ऑप्शन होता है। तो फोटो लेने से पहले कैमरे को कन्टिन्यू मोड पर सेट कर लें इससे आप कुछ सेकेंड में बहुत सारे शॉट्स क्लिक कर सकती हैं। और उनमें से अपना बेस्ट चुन सकती हैं।

कैमरा फोन से मल्टीपल शॉट्स

अगर आपके पास कैमरे वाला फोन है तो उसमें शटर रिलीज़ बटन होता है जिससे एक या दो नहीं मल्टीपल फोटोज़ क्लिक की जा सकती हैं। इसके अलावा फोन में टाइमर सेट करके भी अच्छी फोटोज़ क्लिक की जा सकती है। टाइमर को आप 2, 5 और 10 सेकेंड पर सेट करें और अलग-अलग पोज़ में फोटोज़ लें। चलते, घूमते, हाथों को उठाते हुए और बालों में हाल फेरते हुई फोटोज बिल्कुल नेचुरल लगती है।

कैमरे में डायरेक्टली न देखें

कोशिश करें कैमरे में डायरेक्टली न देखने की। साइड या नीचे देखते हुए फोटोज़ बहुत अच्छी आती है। सीधे कैमरे में देखती हुई फोटो में एक्सप्रेशन बनाने पड़ते हैं वहीं इधर-उधर देखते हुए वो असली लगते हैं।

मूवमेंट करते हुए करें क्लिक

कैमरे को कन्टिन्यू मोड पर डालने का मतलब ही है अलग-अलग पोज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना। तो बिल्कुल बीचों-बीच खड़े होकर फोटोज़ क्लिक कराने की जगह हल्का मूवमेंट करते हुए फोटो खींचें।

सही एंगल पहचानें

थोड़ा मुश्किल है क्योंकि हर किसी का एक एंगल होता है जिसमें उसकी फोटो सबसे अच्छी आती है। तो अपना सही एंगल पहचानें। इससे आप उस एंगल में और भी एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं जो आपका टाइम भी बचाते हैं और फोटोज़ भी अच्छी आती है।

लाइटिंग का कमाल

उगते और ढ़लते सूरज के साथ फोटोज़ बहुत ही अच्छी आती है। वैसे तो आजकल कैमरे और फोन में लाइट क्रिएट करने का भी ऑप्शन होता है लेकिन नेचुरल लाइटिंग में फोटोज़ क्लिक करने का फर्क आप साफतौर पर देख सकते हैं।

आसपास की चीज़ों का इस्तेमाल करें

आसपास की चीज़ों का इस्तेमाल करने से न सिर्फ फोटोज़ अच्छी आएगी बल्कि आप कैमरे के सामने ज्यादा कम्फर्टेबल और कॉन्फिडेंट नज़र आएंगे। कॉफी मग, फ्लावर्स, हैट, बैलून्स जैसी चीज़ों के साथ आप कई सारे पोज बना सकते हैं।

chat bot
आपका साथी