दोस्तों के साथ हॉलिडे सेलिब्रेट करने के लिए ये जगह हैं परफेक्ट डेस्टिनेशन

चंपा में स्थित एक छोटा सा पर्यटन स्थल है जो डलहौजी से 24 किलोमीटर दूर है। खज्जियार पश्चिमी हिमालय के भव्य पर्वत की तलहटी में बसा है। पठानकोट रेलवे स्टेशन स्टेशन से खज्जियार की दूरी लगभग 95 किलोमीटर है। यह पर्यटन स्थल हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित है।

By Pravin KumarEdited By: Publish:Fri, 03 Sep 2021 03:23 PM (IST) Updated:Fri, 03 Sep 2021 03:23 PM (IST)
दोस्तों के साथ हॉलिडे सेलिब्रेट करने के लिए ये जगह हैं परफेक्ट डेस्टिनेशन
रिंबिक पश्चिम बंगाल का एक शानदार गांव है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। भागदौड़ भरी जिंदगी में शुकून पाने के लिए घूमने-फिरने के साथ-साथ परिवार वालों और दोस्तों के साथ कुछ समय बिताना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप देश के कई जगहों पर पिकनिक या हॉलिडे सेलिब्रेट के लिए जा सकते हैं। हालांकि, कोरोना काल में यात्रा के दौरान आवश्यक सावधानियां जरूर बरतें। इसके लिए हर समय मास्क पहनकर रहें। शारीरिक दूरी का ध्यान रखें और नियमित अंतराल पर अपने हाथों की साफ-सफाई जरूर करें। अपने चेहरे, नाक और मुंह को बार-बार न छूएं। अगर आप भी कोरोना काल में दोस्तों के साथ हॉलिडे सेलिब्रेट करना चाहते हैं, तो इन जगहों पर जरूर जाएं। आइए जानते हैं-

खज्जियार

चंपा में स्थित एक छोटा सा पर्यटन स्थल है, जो डलहौजी से 24 किलोमीटर दूर है। खज्जियार पश्चिमी हिमालय के भव्य पर्वत की तलहटी में बसा है। पठानकोट रेलवे स्टेशन स्टेशन से खज्जियार की दूरी लगभग 95 किलोमीटर है। यह पर्यटन स्थल हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले में स्थित है। खज्जियार में कई धार्मिक स्थल हैं। इनमें नागा मंदिर, शिव मंदि और हडिंबा देवी का मंदिर प्रसिद्ध है। पैराग्लाइडिंग के लिए भी खज्जियार जाना जाता है। आप अपने दोस्तों के साथ खज्जियार में पैराग्लाइडिंग का भी आनंद उठा सकते हैं।

विल्सन हिल

गुजरात का एक खास हिल स्टेशन है, जो सूरत के पास धर्मपुर तहसील में स्थित है। यह हिल स्टेशन बेहद खूबसूरत है। अक्सर शांतिप्रिय लोग विल्सन हिल आते हैं। प्रकृति के खूबसूरत सुंदर नजारों के साथ-साथ यहां कई प्रमुख पर्यटन स्थल भी हैं, जिनमें बरूमल शिव मंदिर, जिला विज्ञान केंद्र, लेडी विल्सन म्यूजियम, बिलपुड़ी ट्विन वाटरफॉल्स, ओजोन घाटी, सूर्योदय और सूर्यास्त प्वाइंट, संगमरमर छतरी, शंकर झरना पॉइंट आदि शामिल हैं। इन जगहों पर जाकर आप हॉलिडे ट्रिप को यादगार बना सकते हैं।

रिंबिक

रिंबिक पश्चिम बंगाल का एक शानदार गांव है। अपने आगंतुकों को एकांत और शांति प्रदान करता है। साथ ही यहां कई आकर्षक स्थल भी हैं, जिनमें कंचनजंगा का मनोरम दृश्य कैची डेस्टिनेशन है। यहां का पद्मजा नायडू हिमालयन जूलॉजिकल पार्क भी काफी मशहूर है। प्राकृतिक खूबसूरती के साथ-साथ रिंबिक ट्रैकिंग जैसी रोमांचक गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है। जब कभी मौका मिले, तो दोस्तों के साथ मस्ती करने के लिए रिंबिक जरूर जाएं।

लोहाघाट

प्राकृतिक संपदा से परिपूर्ण उत्तराखंड के चंपावत जिले में स्थित लोहाघा एक हिल स्टेशन है। इतिहासकार की मानें तो 11वीं और 12वीं शताब्दी में लोहाघाट पर चंद वंश का शासन था। लोहाघाट में कई मंदिर हैं। साथ ही बाणासुर का किला काफी मशहूर है। अन्य पर्यटन स्थलों में पंचेश्वर मंदिर, मायावती आश्रम, माउंट एबट आदि हैं। इन जगहों पर आप दोस्तों के साथ हॉलिडे सेलिब्रेट कर सकते हैं।

chat bot
आपका साथी