Omicron के चलते भारत ने किए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपने दिशानिर्देशों में ये बदलाव

नया वैरिएंट अभी तक दक्षिण अफ्रीका ब्राज़ील यूके बांग्लादेश बोत्सवाना चीन मॉरीशस न्यूज़ीलैंड ज़िम्बाब्वे सिंगापुर हांगकांग और इज़राइल में मिला है। भारत में अभी तक नए संस्करण के मामले की सूचना नहीं मिली है लेकिन देश एक और लहर के क़हर से बचने के लिए सभी सावधानी बरत रहा है।

By Ruhee ParvezEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 02:40 PM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 02:40 PM (IST)
Omicron के चलते भारत ने किए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपने दिशानिर्देशों में ये बदलाव
Omicron के चलते भारत ने किए अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए अपने दिशानिर्देशों में ये बदलाव

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन (B.1.1.529) ने दुनियाभर में एक बार फिर डर पैदा कर दिया है। नया वैरिएंट का अभी तक दक्षिण अफ्रीका, ब्राज़ील, यूके, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूज़ीलैंड, ज़िम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इज़राइल में पता चला है। हालांकि, भारत में अभी तक नए संस्करण के मामले की सूचना नहीं मिली है, लेकिन देश एक और लहर के क़हर से बचने के लिए सभी सावधानी बरत रहा है।

सरकार ने नए वैरिएंट को देखते हुए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं

भारतीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 15 दिसंबर को अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर शुरू करने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन रविवार को सरकार ने विदेशी यात्रियों के लिए कुछ नए दिशा-निर्देश जारी किए। जिसमें हवाईअड्डे पर 'जोखिम वाले देशों' से आने वाले लोगों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य हो गया। कोविड टेस्ट की रिपोर्ट सही होनी चाहिए, नकली रिपोर्ट के मामले में, यात्री पर आपराधिक मुकदमा चलाया जा सकता है।

कोई भी यात्री अगर कोविड पॉज़ीटिव पाया जाता है, तो उसे तुरंत आइसोलेट यानी अलग कर दिया जाएगा और उनके नमूनों को आगे INSACOG प्रयोगशाला नेटवर्क में जीनोमिक परीक्षण के लिए भेजा जाएगा। जो लोग टेस्ट में नेगेटिव आते हैं, इन्हें 7 दिनों के लिए घर पर क्वारेंटीन करना होगा और 8वें दिन PCR टेस्ट कराना उनके लिए अनिवार्य होगा। यात्रियों को पिछले 14 दिनों की अपनी यात्रा का विवरण देने के लिए भी कहा जाएगा।

मंत्रालय के बयान में कहा , " एयरपोर्ट पर पहुंचने पर उड़ान भरने वाले 5% यात्रियों को परीक्षण से गुज़रना होगा"। थर्मल स्क्रीनिंग के बाद सिर्फ उन्ही यात्रियों को फ्लाइट में चढ़ने की अनुमति दी जाएगी जिनमें कोई लक्षण नहीं दिख रहे हैं।

जो यात्री उन देशों से आ रहे हैं, जहां ओमीक्रोन वैरिएंट पाया गया है, उन्हें कुछ नए प्रोटोकॉल का पालन करना होगा:

- डेस्टीनेशन पर पहुंचने के बाद कोविड-19 टेस्ट के सैंपल देना, जिसका खर्चा भी आपको खुद उठाना होगा।

- ऐसे यात्रियों को एयरपोर्ट पर पहुंचने के बाद वहां से बाहर जाने या फिर कनेक्टिंग फ्लाइट लेने से पहले टेस्ट के परिणाम का इंतज़ार भी करना होगा।

- नए नियम का पालन एक दिसंबर से किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी