एयरपोर्ट पर नई गाइडलाइंस लागू, एट रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों को 7 दिन का क्वारंटीन जरूरी

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर कई तरह के नियम लागू होना शुरू हो चुके हैं खासतौर से ट्रैवल पर। 1 दिसंबर से एयरपोर्ट पर नई गाइडलाइंस का पालन शुरू हो चुका है तो अगर आप भी ट्रैवल करने की सोच रहे हैं तो जान लें ये जरूरी बातें।

Priyanka SinghThu, 02 Dec 2021 08:21 AM (IST)
एयरपोर्ट पर बैठ इंतजार करती एक युवती

कोविड-19 वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए 15 दिसंबर से इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू करने के फैसले को टाल दिया गया है। एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने कहा है कि फिलहाल 15 दिसंबर से चालू होने वाली इंटरनेशनल फ्लाइट के फैसले पर रोक लगा दी गई है। नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी। यह फैसला ओमिक्रॉन की वजह से लिया गया है।

एयरपोर्ट पर नई गाइडलाइंस लागू

- कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर जारी की गई गाइडलाइंस बुधवार यानी 1 दिसंबर से सभी एयरपोर्ट और पैसेंजर्स पर लागू हो गई हैं।

- इसके तहत एट रिस्क देशों से आने वाले पैसेंजर्स का आरटी-पीसीआर टेस्ट जरूरी होगा, ट्रैवल हिस्ट्री की भी जानकारी देनी होगी।

- 12 देशों को एट रिस्क कैटेगरी में रखा गया है। यहां से आने वाले पैसेंजर्स का एयरपोर्ट पर कोविड टेस्ट होगा।

- रिपोर्ट आने तक एयरपोर्ट पर ही रुकना होगा, निगेटिव आने पर भी 7 दिन के लिए क्वारंटीन रहना होगा।

महाराष्ट्र में 'एट रिस्क' देशों से आने वाले यात्रियों को 7 दिन का क्वारंटीन जरूरी

महाराष्ट्र सरकार ने एट रिस्क यानी खतरे वाले देशों से आने वाले सभी यात्रियों को 7 दिन का इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन पूरा करना अनिवार्य कर दिया है। सूत्रों के मुताबिक मुंबई आने वाले ऐसे सभी यात्रियों को बुधवार से ही कंपलसरी आइसोलेशन फैसिलिटी में भेजा जा रहा है। इसके लिए प्रशासन ने कुछ होटलों का चुनाव किया है। इसमें आइसोलेशन पीरियड का खर्च पैसेंजर को खुद ही उठाना होगा।

619 दिनों से लगा है बैन

सरकार ने करीब 619 दिन से इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन लगा रखा है। पिछले साल कोरोना लॉकडाउन से 3 दिन पहले 22 मार्च को इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर बैन लगाया गया था।

26 नवंबर को बैन खत्म करने की घोषणा की गई थी। इस दौरान कहा गया था कि 15 दिसंबर से 14 देशों को छोड़कर रेगुलर इंटरनेशनल फ्लाइट्स शुरू हो जाएंगी।

हालांकि यूके, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, फिनलैंड, साउथ अफ्रीका, ब्राजील, चीन, मॉरीशस, सिंगापुर, बांग्लादेश, बोत्सवाना, जिम्बाब्वे और न्यूजीलैंड को इस लिस्ट से बाहर रखा गया था।

Pic credit- pexels

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.