घूमने-फिरने का मजा न हो जाए किरकिरा इसलिए होटल बुकिंग करते वक्त ध्यान रखें ये बातें

ट्रैवल प्लानिंग करने के दौरान सिर्फ घूमने वाली जगहों के बारे में खोजबीन कर लेना ही काफी नहीं होता बल्कि इसके साथ ही रहने वाली जगह मतलब होटल होम-स्टे की बुकिंग भी बहुत मायने रखती है। तो होटल बुकिंग के दौरान किन बातों का ध्यान रखें जानें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 11:35 AM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 11:35 AM (IST)
घूमने-फिरने का मजा न हो जाए किरकिरा इसलिए होटल बुकिंग करते वक्त ध्यान रखें ये बातें
स्विमिंग पूल के बाहर बैठी हुई युवती

ट्रैवलिंग के एक्सपीरियंस को शानदार बनाने के लिए ठहरने वाली जगह का अच्छा और सुविधाजनक होना बहुत मायने रखता है। तो फ्लाइट, ट्रेन या बस बुक कराने के साथ ही होटल बुकिंग कराते वक्त भी कई सारी बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसके बारे में आइए जान लेते हैं। 

रिव्यू देखना है जरूरी

होटल बुक करने से पहले वेबसाइट पर मौजूद उसके रिव्यूज़ पढ़ लेना सबसे जरूरी टिप है क्योंकि कई बार फोटोज़ में इस बात का पता नहीं लगता लेकिन वहां ठहर चुके लोगों के अनुभव आसानी से बता सकते हैं कि होटल रहने लायक है या नहीं। क्या-क्या सुविधाएं हैं और क्या कमियां हैं।

वाई-फाई कनेक्शन

वर्क फ्रॉम होम के दौरान ट्रैवल कर रहे हैं तो होटल हो या होम स्टे, वाई-फाई की सुविधा बहुत मायने रखती है वरना बहुत प्रॉब्लम हो जाती है। साथ ही कई बार वाई-फाई के लिए आपको अलग से पैसे भी देने पड़ सकते हैं तो इस बात का भी ध्यान रखें।

चेकइन/चेकआउट प्रोसेस

चेकइन टाइम में पहले पहुंचने पर हो सके आपको लंबा इंतजार करना पड़े साफ-सफाई की वजह से और चेक-आउट टाइम निकल जाने के बाद रूम छोड़ने पर एक्स्ट्रा पैसे देने पड़े जाएं। तो इन दोनों ही प्रॉब्लम से बचने के लिए वेबसाइट पर इसकी जानकारी देख लेना जरूरी है।

ब्रेकफास्ट

होटल बुकिंग करते समय ये भी देखें कि वहां फ्री ब्रेकफास्ट की सुविधा है या नहीं क्योंकि इससे भी आप थोड़े पैसे बचा सकते हैं और ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी मील होता है तो अगर ये बिना किसी मेहनत के मिल जाए तो बेहतर रहता है। एक पल के लिए दोपहर का खाना मिस भी हो जाए तो कोई बात नहीं लेकिन अगर सुबह-2 ब्रेकफास्ट न मिले तो घूमने-फिरने का मजा ही किरकिरा हो जाता है।

लोकेशन

होटल घूमने-फिरने वाली जगहों से जितना पास हो उतना अच्छा, वरना आधे पैसे ट्रांसपोर्ट में ही चले जाते हैं। और अगर ट्रैफिक वगैरह में फंस गए तो और भी टाइम बर्बाद हो जाता है। सोलो ट्रैवल पर निकले हैं तो सुरक्षा के मद्देनजर भी ये जरूरी टिप है होटल बुकिंग के दौरान।

साफ-सफाई

कई बार होटल्स के रूम तो साफ-सुथरे रहते हैं लेकिन बाथरूम बेहद गंदे। तो अगर आप ऑफलाइन होटल देख रहे हैं तो वॉशरूम का मुआयना भी जरूर करें और अगर ऑनलाइन देख रहे हैं तो फोटोज़ द्वारा इसे चेक कर लें।हिडन चार्जेस

होटल बुक करते वक्त हिडन चार्जेस, एक्स्ट्रा टैक्स वगैरह अच्छी तरह से देख लें। क्योंकि बाद में अगर ये देना पड़ता है तो गुस्सा आता है और बजट भी बिगड़ जाता है। कई बार वेबसाइट पर इसकी जानकारी नहीं दी हुई होती है तो इसके लिए बुकिंग के दौरान जरूरी चीज़ों की फोटोज़ ले सकते हैं जिससे चेकआउट करने के दौरान अगर पैसों को लेकर बहस हो तो आप उन्हें वेबसाइट पर मौजूद जानकारी की फोटोज़ दिखाकर सवाल-जवाब कर सकते हैं।

Pic credit- unsplash

chat bot
आपका साथी