Covid & Travel Precautions: उत्तराखंड या हिमाचल घूमने जा रहे हैं, तो जानें ले सफर से जुड़ी ज़रूरी बातें

Covid Travel Precautions सभी को घरों में रहने की सलाह दी जा रही है लेकिन आप फिर भी कुछ दिनों के लिए घूमने का मन बना रहे हैं तो आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी हैं इस बारे में जान लें।

Ruhee ParvezTue, 15 Jun 2021 02:13 PM (IST)
उत्तराखंड या हिमाचल घूमने जा रहे हैं, तो जानें ले सफर से जुड़ी ज़रूरी बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Travel Precautions: कोरोना वायरस की दूसरी लहर को थामने के लिए एक बार फिर देश के ज़्यादातर राज्यों में लॉकडाउन लगाना पड़ा था। अब मामले काफी कम होने लगे हैं, जिसे देखते हुए सरकार ने लॉकडाउन को खोलना शुरू कर दिया है। इसका मतलब अब पर्यटक दूसरे शहरों में घूमने जा सकेंगे। हालांकि, इस दौरान सभी पर्यटकों को कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना होगा। याद रखें कि यात्रा करने से आपके कोविड-19 वायरस से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, सभी को घरों में रहने की सलाह दी जा रही है, लेकिन आप फिर भी कुछ दिनों के लिए घूमने का मन बना रहे हैं, तो आपको क्या-क्या सावधानियां बरतनी हैं, इस बारे में जान लें।

हिमाचल प्रदेश ने पर्यटकों को RTPCR Test रिपोर्ट लाने से छूट दे दी है, जबकि उत्तराखंड में प्रतिबंध की अवधि बढ़ाई गई है। हालांकि, अभी भी कोरोना के कहर की आशंका बनी हुई है, ऐसे में पहाड़ों में जाने की योजना बनाने वाले लोगों को किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए।

घूमने जानें के दौरान खुद को और परिवार को कैसे सुरक्षित रखें।

क्या न करें

- अगर आप बीमार हैं या हल्के लक्षण महसूस कर रहे हैं या पिछले 14 दिनों में कोविड-19 पॉज़ीटिव व्यक्ति के संपर्क में आए हैं, तो सफर न करें।

- किसी बीमार व्यक्ति के साथ सफर न करें।

- किसी भी शहर जाने से पहले देख लें कि पिछले 7 दिनों में वहां कोविड के कितने मामले आए हैं।

- बच्चों, उम्रदराज़ या पहले से बीमार लोगों के कोविड-19 से संक्रमित होने के आसार ज़्यादा होते हैं, इसलिए सफर करते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि इन लोगों के साथ यात्रा कर रहे सभी लोगों का संक्रमित होने का ख़तरा भी बढ़ जाएगा।

क्या करें

- किसी भी शहर या इलाके में घूमने जाने से पहले उनकी लोकल वेबसाइट पर इससे जुड़ी सूचना चेक कर लें।

- ऐसा मास्क पहनें, जो आपके चेहरे के साथ नाक को भी अच्छी तरह से ढक रहा हो। अपने हाथों को हमेशा सैनिटाइज़्ड रखें।

- बाहर के किसी व्यक्ति के करीब जानें से बचें और कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें।

- किसी भी बीमार व्यक्ति से संपर्क न बनाएं।

- सफर के दौरान अपनी आंखों, नाक और मुंह को न छुएं।

बस या ट्रेन से सफर

अगर आप ट्रेन या बस से सफर कर रहे हैं, तो आपका कोविड-19 से संक्रमित होने का ख़तरा बढ़ जाता है। इसलिए दूसरे यात्रियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाएं रखें।

कार से यात्रा

कार से सफर करते वक्त अगर आप बीच में कुछ खरीदने, पेट्रोल भरवाने, खाना खाने या फिर बाथरूम जाने के लिए ब्रेक लेते हैं, तो इससे भी आपका संक्रमित होने का ख़तरा बढ़ जाता है। इसलिए मास्क पहनने, शारीरिक दूरी बनाए रखने और सैनीटाइज़ करने जैसी सावधानियां बरतने से आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं।

सार्वजनिक जगहों पर कैसे सुरक्षित रहें?

- सार्वजनिक जगहों पर मास्क हमेशा पहने रहें।

- आपके परिवार के अलावा जो भी लोग आपके आसपास हों, उनसे 6 फीट की दूरी बनाए रखें।

- कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए अपने साथ सेनिटाइजर या हैंडवॉश ज़रूर रखें।

- अगर आप पब्लिक बाथरूम का उपयोग करते हैं, तो उसके बाद हाथों को 20 सेकंड के लिए साबुन और पानी से धोएं। अगर पानी और साबुन नहीं है, तो सैनीटाइज़र का उपयोग करें

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.