यूएसए आकर इन स्वादिष्ट स्थानीय जायकों को एक बार जरूर करें ट्राय

यूएस में घूमने के तो बहुत ऑप्शन हैं लेकिन खानपान को लेकर टेंशन और कनप्यूजन रहती है कि क्या खाएं क्या नहीं तो आज हम आपको यहां के कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड्स के बारे में बताएंगे जिसे जब भी यहां जाएं जरूर करें ट्राय।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 02:28 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 02:28 PM (IST)
यूएसए आकर इन स्वादिष्ट स्थानीय जायकों को एक बार जरूर करें ट्राय
तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों से सजी टेबल

सांस्कृतिक विविधता को उजागर करने और दूसरों को अपनी धरोहर से परिचित कराने का सबसे अच्छा तरीका है भोजन। आज, अमेरिका के स्वदेशी व्यंजन यूएस के रेस्टोरेन्ट्स में बेहद लोकप्रिय हो चुके हैं, और बहुत से शेफ अपने क्षेत्र के पुराने व्यंजनों को अपने मैन्यू में शामिल कर रहे हैं। स्थानीय अमेरिकी व्यंजनों की बात करें तो यहां हम कुछ ऐसे लोकप्रिय रेस्टोरेन्ट्स के बारे में जानकारी लेकर आए हैं जो आज भी युनाईटेड स्टेट्स के स्वदेशी व्यंजनों की परम्परा को बरक़रार रखे हुए हैं।

इंडियन प्युबलो किचन, एलबुकेरके, न्यु मैक्सिको

इंडियन प्युबलो किचन, जो इंडियन प्युबलो कल्चर सेंटर में स्थित है, यहां स्वदेशी अमेरिकी व्यंजनों की परम्परा और रचनात्मकता को बनाए रखते हुए अमेरिकी व्यंजनों और प्युबलो आतिथ्य का संयोजन पेश किया जाता है। यहां परोसे जाने वाले हर व्यंजन में विशेष क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए कोर्न कलर, प्रीकॉन्टैक्ट स्वदेशी अवयवों का उपयोग किया जाता है। शेफ रे जराजो 3-कोर्स का मील पेश करते हैं जिसमें टोस्टेड पम्पकिन सीड्स एवं सेडार-स्मोक्ड सालमन से टॉप किए गए स्क्वैश बिस्क और ब्लू कोर्न एवं ट्रफल-सेन्टेड रोस्टेड मशरूम और डेज़र्ट के लिए वाइल्ड बैरी कम्पोट शामिल हैं।

काई ऐट शेरटन ग्राण्ड, वाईल्ड होर्स पास, फिनिक्स, एरीज़ोना

यह एरीज़ोना में एकमात्र एएए फाईव डायमण्ड एवं फोर्ब्स फाईव स्टार रेस्टोरेन्ट हैं। शेफ डे कुसीन रयान स्वैनसन, पीमा और मारीकोपा ट्राईब्स तथा गिला रिवन इंडियन कम्युनिटी और भी दूसरे लोकल समुदायों से मिलने वाली चीज़ों के इस्तेमाल से ऐसे-ऐसे लजीज व्यंजन पेश करते हैं, जिनका स्वाद आप कभी भूल नहीं पाएंगे।

कैफ़े ओहलोने, बर्कले, कैलीफोर्निया

यह दुनिया में एकमात्र ओहलोने रेस्टोरेन्ट है, जहां खाड़ी क्षेत्र के स्वेदशी इन्ग्रीडिएन्ट्स से बने शानदार व्यंजन तैयार किए जाते हैं। इनमें क्लैम्स एण्ड मसल्स एक लोकप्रिय व्यंजन है, जिसे ओहलोने हर्ब, स्थानीय सीवीड और अकोर्न सूप के साथ पारम्परिक तरीके से पकाया जाता है। इनके कुछ अन्य व्यंजनों में - कैरामलाइज़्ड इंडियन अनियन, उमामी-हैवी कैलिफोर्निया चैंटरेलेस रोस्टेड इन डक फैट, ब्राउनीज़ मेड विद वैली ओक अकोर्न फ्लोर एवं गैदर्ड ईस्ट बे सॉल्ट एण्ड टीज़ ऑफ रोज़हिप, स्ट्रिंगिंग नेटल, एल्डरबैरी और आर्टेमीसिया सेज शामिल हैं।

ओरेंज पील बेकरी, एक्विन्नाह, मैसाचुसेट्स

इनके लोकप्रिय व्यंजनों में क्लैम फ्रिटर्स शामिल है, जिसे स्थानीय इन्ग्रीडिएन्ट्स का उपयोग कर बनाया जाता है, खासतौर पर सर्दियों में इसे खूब पसंद किया जाता है। स्थानीय रूप से उगे और माइल्ड फ्लोर, स्थानीय बियर, बेकिंग पाउडर और नमक के साथ कोमल क्लैम्स को पका कर स्वादिष्ट फ्रिटर्स तैयार किए जाते हैं जो किसी भी भोजन को स्वादिष्ट बना देते हैं। 

द स्टेशन ग्रिल फालमाउथ, फालमाउथ, मैसाचुसेट्स

यहां मेहमान इन्डोर एवं आउटडोर डाइनिंग का लुत्फ़ उठा सकते हैं। वे पूरी गर्मियों में फ्री कोर्न होल, कूल वॉटर मिस्टर्स के साथ लाईव एंटरटेनमेन्ट का आनंद भी ले सकते हैं। स्टेशन ग्रिल साल भर खुला रहता है और हर मील के साथ कुछ साईड डिश भी सर्व करता है। फैट डैडी लोब्सटर रोल यहां का स्थानीय पंसदीदा व्यंजन है।

ओवाम्नी, मिनेपोलिस, मिनेसोटा

मिनेसोटा का पहला ‘डीकोलोनाइज़्ड रेस्टोरेन्ट’ जो मिनेसोटा मेकोसे (एक ऐसी ज़मीन जहां पानी और बादल मिलते प्रतीत होते हैं) के व्यंजन पेश करता है। इस रेस्टोरेन्ट में स्थानीय उत्पादकों से इन्ग्रीडिएन्ट्स खरीदे जाते हैं और मेहमान यहां डीकोलोनाइ़ड डाइनिंग का शानदार अनुभव पा सकते हैं। यहां आप प्री-कोलोनियल भोजन का आनंद उठा सकते हैं, जिसमें चीनी, डेयरी, गेहूं के आटे या किसी तरह के प्रोसेस्ड व्यंजनों का उपयोग नहीं किया जाता।

प्लेंटीफुल कैफ़े, प्लायमाउथ, मैसाचुसेट्स

इनके मैन्यू में कई लजीज़ डिशेज़ शामिल हैं। इनके पसंददा व्यंजनों में सुकाटेश शामिल है, जिसे पारम्परिक वैम्पानोआंग से मिलने वाले कोर्न, बीन्स और स्क्वैश से तैयार किया जाता है। इसे ताज़े एवं सूखे अवयवों का उपयोग कर किसी भी सीज़न में बनाया जा सकता है। यह नाम अल्गोनक्विनान के शब्द मिसकक्वैटेश से बना है जिसका अर्थ है ‘उबले कोर्न करनेल्स’।

chat bot
आपका साथी