Yoga Day 2021 Theme: 21 जून को है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानिए क्या है इस बार की थीम?

International Yoga Day 2021 Theme हर साल योग दिवस की थीम अलग तरह की रखी जाती है। इस साल यानी 21 जून 2021 में योग दिवस की थीम ‘योगा फॉर वेलबिइंग’ रखी गई है यानी ‘स्वास्थ्य के लिए योग’।

Shahina Soni NoorSat, 19 Jun 2021 08:00 AM (IST)
21 जून को है अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, जानिए क्या है इस बार की थीम?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। योगा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। योग और उसके महत्व को समझते हुए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की पहल भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की थी, तब से हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। यह दिन साल का सबसे लंबा दिन होता है। लंबी उम्र के लिए योग करना बेहद जरूरी है। पहली बार यह दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया।

किस तरह हुई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस दिन को मनाने की शुरुआत

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा में इस दिन को सेलिब्रेट करने की पहल की थी, जिसके बाद 21 जून को ”अंतरराष्ट्रीय योग दिवस” (International Yoga Day 2021) घोषित किया गया। 21 जून को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्यों द्वारा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मनाने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसे 90 दिनों के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र संघ में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है।

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2021 की थीम: (International Yoga Day 2021 Theme)

हर साल योग दिवस की थीम अलग-अलग होती है। इस साल यानी 21 जून 2021 को योग दिवस की थीम ‘योगा फॉर वेलबिइंग’ है यानी ‘स्वास्थ्य के लिए योग’। पिछले साल 2020 में कोरोना वायरस की वजह से लोगों को घर में रहने की हिदायत दी गई थी इसलिए योग दिवस की थीम थी ‘घर में रहकर योग करें'।

पहली बार कब मनाया गया योग दिवस

21 जून, 2015 को पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया था। भारत की पहल पर दुनिया के लगभग सभी देश हेल्दी रहने के लिए योग के प्रसार की इस मुहिम में शामिल हुए थे। योग के निरंतर अभ्यास से व्यक्ति को लंबा जीवन मिलता है इसलिए इस दिन को योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया गया। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.