World Rose day 2021: कैंसर प्रभावित लोगों के लिए मनाया जाता है यह दिन, जानें कैसे हुई थी इसकी शुरुआत

World Rose day 2021 विश्व गुलाब दिवस हर साल 22 सितंबर को कैंसर रोगियों के लिए मनाया जाता है। इस दिन कैंसर प्रभावित लोगों को गुलाब का फूल देकर उनके जीवन में खुशी और आशा जगाने का काम किया जाता है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 10:35 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 10:35 AM (IST)
World Rose day 2021: कैंसर प्रभावित लोगों के लिए मनाया जाता है यह दिन, जानें कैसे हुई थी इसकी शुरुआत
फोल्डेड पिंक रिबन लिया हुआ एक हाथ

कैंसर से जूझ रहे लोगों के साथ अच्छा व्यवहार करने और उनका दुख बांटने के लिए हर साल 22 सितंबर को दुनियाभर में  विश्व गुलाब दिवस (World Rose day) मनाया जाता है। इसके साथ ही इस दिन को मनाने का मकसद कैंसर के बारे में जागरूकता फैलाना भी है। कैंसर बहुत ही गंभीर बीमारी है जो व्यक्ति को शारीरिक ही नहीं मानसिक तौर पर भी तोड़ देती है तो ऐसे लोगों को अकेला न छोड़े बल्कि उनके साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएं और खुश रखने का प्रयास करें। 

विश्व गुलाब दिवस का इतिहास

रोज डे कनाडा की मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है। जिन्हें महज 12 साल की उम्र में ब्लड कैंसर हो गया था। जो बहुत ही गंभीर किस्म का कैंसर है। संभावित इलाज के बाद स्थिति को देखते हुए डॉक्टर्स ने मेलिंडा रोज की जिंदगी बस एक हफ्ते की बताई थी लेकिन वो 6 महीने तक जिंदा रहीं। कैंसर से लड़ने की उम्मीद के साथ उन्होंने ये 6 महीने कैंसर से जूझ रहे मरीजों के साथ ही बिताए। नोट्स, कविताएं और ई-मेल के जरिए उन लोगों को खुश रखने के प्रयास किए। बहुत सारे लोगों को उन्होंने अपने इस जज्बे से प्रभावित किया।  

कैंसर और गुलाब का कनेक्शन 

इस दिन कैंसर मरीजों और उनकी देखरेख करने वालों को गुलाब का फूल दिया जाता है जिसके जरिए यह संदेश भी दिया जाता है कि जिंदगी अभी खत्म नहीं हुई है और भले ही इस बीमारी से वो अकेले लड़ रहे हैं लेकिन मानसिक तौर पर उनके साथ हम भी खड़े हैं। गुलाब का फूल खुशी का प्रतीक होता है इसलिए इस फूल को दिया जाता है। आज हमारे बीच ऐसे कई लोग हैं जो कैंसर के दर्दनाक ट्रीटमेंट्स झेलने के बाद भी हमारे बीच हंसते-खेलते हैं तो उनके इस जज्बे को सलाम है। तो अगर आपके पास भी ऐसे मरीज हैं तो जिस तरह से संभव हो सके उनका सहयोग करें।

Pic credit- unsplash

chat bot
आपका साथी