विश्व तंबाकू निषेध दिवस: तंबाकू का सेवन छोड़ने के लिए अपनाएं ये उपाय

लॉकडाउन का यह समय उनके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हुआ जो तंबाकू का सेवन करना छोड़ना चाहते थे। बेहतर होगा कि हम इस दौर से मिलीं सीखों और अच्छी आदतों को यूं ही बनाए रखें।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Sun, 31 May 2020 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 31 May 2020 09:30 AM (IST)
विश्व तंबाकू निषेध दिवस: तंबाकू का सेवन छोड़ने के लिए अपनाएं ये उपाय
विश्व तंबाकू निषेध दिवस: तंबाकू का सेवन छोड़ने के लिए अपनाएं ये उपाय

कहते हैं कि कई बार मुश्किलें भी हमें संभलकर जीने की नसीहत दे जाती हैं। दो माह से जारी लॉकडाउन ने न सिर्फ कोविड-19 से सुरक्षित रहने में मदद की बल्कि यह भी सिखा दिया कि आखिर हमें जीवन किस तरह बिताना होगा। किसी भी परिस्थिति के केवल नकारात्मक पहलू का विश्लेषण करना ठीक नहीं रहता। हमें सकारात्मक रहकर यह भी समझना चाहिए कि आखिर इस दौर में हमारे साथ क्या कुछ अच्छा हुआ?

कब मनाया जाता है

जब आप किसी अच्छे काम को पूरा करने में सफल हो जाते हैं तो वह आपकी खुशियों के खजाने में ताउम्र सुरक्षित हो जाता है। हर वर्ष मई माह के अंतिम दिन यानि 31 मई को तंबाकू निषेध दिवस (No Tabacco Day) मनाया जाता है। अभी भारत में तंबाकू व धूमपान से होने वाले कैंसर रोगियों का आंकड़ा 275 लाख के करीब है लेकिन अच्छी बात यह भी है कि आज निकोटीन का किसी भी माध्यम से सेवन करने वाला व्यक्ति यह जान चुका है कि यह कैंसर होने का बड़ा कारण है। किसी भी बीमारी या समस्या के बारे में आम लोगों का जागरूक होना भी अपने आप में बड़ी उपलब्धि होती है।

आज कमजोर इच्छाशक्ति के चलते तंबाकू भले ही न छोड़ पाए हों पर जरा भी समस्या होने पर समय पर चिकित्सक के पास पहुंचते हैं। तंबाकू हमें शारीरिक तौर पर ही नहीं, मानसिक रूप से भी कमजोर बनाता है और इसका लगातार सेवन अवसाद व एंग्जायटी को जन्म देता है, जो कि तंबाकू की तलब को और बढ़ाता है।

लॉकडाउन बना बुरी आदतों को छुड़ाने में मददगार

लॉकडाउन का यह समय उनके लिए बहुत लाभदायक सिद्ध हुआ, जो तंबाकू का सेवन करना छोड़ना चाहते थे। ऐसे में घर में रहते हुए वे धूमपान और तंबाकू के सेवन को अलविदा कह चुके हैं। आज कोविड-19 से संक्रमण की लड़ाई में पहला हथियार इम्युनिटी है और इस बात को पूरा स्वास्थ्य जगत स्वीकार कर चुका है कि कोरोना ही नहीं हर बीमारी से बचने के लिए हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कायम रखना है। तंबाकू के सेवन का सबसे बड़ा नकारात्मक पहलू यह है कि कैंसर के खतरे साथ ही यह इम्युनिटी को बुरी तरह प्रभावित करती है। ऐसे में इस लत को दूर करने में यह वक्त रामबाण साबित हुआ।

ऐसे छोड़ें ये आदत

तंबाकू की लत से पीछा छुड़ाने के लिए हमें सबसे पहले अपनी इच्छाशक्ति मजबूत करनी होगी और इसके बाद कुछ छोटी-छोटी बातों को आदत में लाना होगा, जैसे- जब भी तलब लगे और मुंह सूखे तो दो घूंट पानी पी लें। अपना दिमाग बटाने के लिए कुछ पढ़ने लगें या किसी काम में व्यस्त होने की कोशिश करें। कुछ लोग आध्यात्मिक होते हैं तो उन्हें चाहिए कि जैसे ही तलब लगे वे किसी मंत्र या पाठ को मन-ही मन पढ़ने लगें तो दिमाग डायवर्ट होगा और आप थोड़े ही समय के लिए सही, पर इसके सेवन से बच जाएंगे। सबसे बड़ी समस्या यह है कि हम अधिसंख्य बीमारियों को दावत खुद ही देते हैं और इसकी वजह हमारा आहार, जीवनशैली, पर्यावरण के प्रति उदासीनता और अपने संस्कारों से विरत होना भी है। मानव के कारण कुदरत ने हमारे लिए क्या उपयुक्त है और क्या अनुपयुक्त है, यह सब सुनिश्चित कर रखा है लेकिन हम इसे मानते कहां हैं। आज कोरोना वायरस के बारे में हर दिन एक नई जानकारी सामने आती है कि इसका वायरस अपना नेचर चेंज कर रहा है। हमें यह स्वीकारना होगा कि प्रकृति के प्रतिकूल चलेंगे तो इस तरह की महामारियों या आपदाओं से दो-चार होना ही पडे़गा और इससे दुनिया का कोई भी कोना अछूता नहीं रहेगा!

(लेखक वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ व कैंसर के खिलाफ 'मुंह दिखाई' कार्यक्रम संचालित करते हैं)

Pic credit- Freepik

chat bot
आपका साथी