World Environment Day 2021: इन जिम्मेदारियों को पूरा कर आने वाली पीढ़ी को दे सकते हैं स्वच्छ वातावरण

World Environment Day 2021 पर्यावरण बचाने की पहल हमें आज से शुरू करनी होगी तभी हम खुद और आने वाली पीढ़ी को भी एक स्वच्छ वातावरण में सांस लेने का मौका दे पाएंगे। तो रोजमर्रा के कामों में अपनाएं ये आदतें।

Priyanka SinghSat, 05 Jun 2021 09:06 PM (IST)
ग्लोब के साथ ग्रीन पत्तियां हाथ में

विश्व पर्यावरण दिवस हमें एक तरह से जागरूक करने का काम करता है। वैसे तो हमें हर दिन पर्यावरण संरक्षण के लिए सोचने से ज्यादा उस पर काम करना चाहिए जो कुछ लोग करते भी हैं लेकिन अगर आप उनमें शामिल नहीं तो प्लीज अभी भी वक्त हैं संभल जाएं क्योंकि कोरोना महामारी ने हमें बखूबी बता दिया है कि जिंदगी जीने के लिए क्या चीज़ें महत्वपूर्ण हैं और क्या नहीं। 

1. साल में अपने जन्मदिन या किसी खास के जन्मदिन के मौके पर एक पौधा जरूर लगाएं। साथ ही पेड़-पौधों को बचाने में सहयोग भी करें।

2. पानी का दुरुपयोग न करें। तालाब, नदी के पानी को प्रदूषित भी करने से बचें। पॉसिबल हो तो गंदगी साफ कर दें।

3. बिजली का बेवजह इस्तेमाल न करें। इस्तेमाल न होने पर पंखे, बल्ब और दूसरी चीज़ों को बंद जरूर कर दें।

4. कूड़ा-कचरा को डस्टबीन में फेकें। इधर-उधर कचरा न फेकें, इससे प्रदूषण नहीं होगा।

5. कूड़ा फेंकने, सामान कैरी करने के लिए प्लास्टिक की जगह कपड़े या कागज से बने थैले का इस्तेमाल करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

6. आसपास के कामों के लिए गाड़ी की जगह साइकिल का इस्तेमाल करें। इससे पेट्रोल और डीजल बचेगा।

7. कागज का इस्तेमाल कम करें और रिसाइकिल प्रक्रिया को बढ़ावा दें, क्योंकि जितनी ज्यादा खराब सामग्री रिसाइकिल होगी, उतना ही पृथ्वी का कचरा कम होगा।

8. कम से कम केमिकल का इस्तेमाल करें। शरीर, घर, कार और अन्य चीज़ों को धोने के लिए जो केमिकल इस्तेमाल में लाए जाते हैं। वह नालियों के रास्ते निकल कर या घास के द्वारा सोखने के कारण आपूर्ति किए जा रहे जल में आ जाते हैं जो कि काफी नुकसानदेह है।

9. जल संकट आने वाले समय के लिए सबसे बड़ा चिंता का कारण है। इसलिए घर में पानी का संरक्षण जरूर करें। बच्चों को पानी बचाने की आदत सिखाएं। घर में लगे नलों और टॉयलेट्स में पानी बचाने वाले उपकरण लगाएं।

10. बिजली बनाने में कोयला और प्राकृतिक गैसों का सर्वाधिक इस्तेमाल होता है। इन पदार्थों को जलाने से पूरी दुनिया में वायु प्रदूषण का बहुत बड़ा कारण है। इसलिए जितना हो सके कम से कम बिजली का इस्तेमाल करें।

11. घर के बाहर सौर ऊर्जा पर चलाने वाले लाइट्स लगवाएं। इन बत्तियों के साथ रिचार्जेबल बैटरी आती है, जो दिन में सूर्य की रोशनी से चार्ज होती है।

Pic credit- freepik

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.