World Emoji Day 2021: बड़ी ही रोचक है इमोजी के शुरू होने से लेकर आज तक का सफर, जानें इसके बारे में

इमोटिकॉन्स को इमोजी का एंसेस्टर माना जाता है। इमोजी से पहले जापान में लोग इमोटिकॉन्स के जरिए कम्युनिकेट करते थे। इसमें बात कहने के लिए मैसेज में कुछ नंबर्स के जरिए भाव व्यक्त होेते थे पर धीरे-धीरे इसका क्रेज खत्म हुआ और फिर शुरू हुआ इमोजी का दौर।

Priyanka SinghSat, 17 Jul 2021 10:46 AM (IST)
कलरफुल बॉक्स में रखे हुए स्माइलिंग इमोजी

अभिव्यक्ति की एक नई शैली, जिसे हम इमोजी के नाम से जानते हैं। 'इ' अर्थात् 'पिक्चर' और 'मोजी' अर्थात् 'कैरेक्टर' यानी किसी शब्द या फीलिंग को चित्र के माघ्यम से व्यक्ति करने को इमोजी कहा जाता है।

इमोजी डे की शुरुआत

वर्ल्ड इमोजी डे इमोजीपीडिया के फाउंडर जेरेमी बर्ज ने 2014 में शुरू किया था। तब से लेकर अब तक हर साल 17 जुलाई को 'वर्ल्ड इमोजी डे' के तौर पर मनाया जाता है। इमोजी का इस्तेमाल सबसे पहले 1990 के दौरान शुरू हुआ, जब 17 जुलाई 2002 के दिन एप्पल ने अपने कैलेंडर ऐप के लिए इमोजी का इस्तेमाल किया था। ईमोजीपीडिया ने इसी कारण से 17 जुलाई का चुनाव वर्ल्ड इमोजी डे के तौर पर किया है। साल 2012-2013 में इमोजी का प्रयोग इतना पॉपुलर हुआ कि अगस्त 2013 में ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में भी इमोजी शब्द को जोड़ दिया गया।

अब इमोजी, इमोशंस को शब्दों के बगैर एक छोटी सी डिजिटल इमेज के जरिए दर्शाने का एक बेहतरीन तरीका बन गया है। चैटिंग के दौरान लंबे-लबे मैसेज लिखने के बजाय अब इमोजी भेजकर अपनी भावनाएं शॉर्ट में व्यक्त की जा सकती हैं। वर्तमान में इमोजी को विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर हर रोज 6 अरब से भी ज्यादा बार प्रयोग किया जाता है।

सबसे लोकप्रिय इमोजी

इस समय दुनिया में 3500 से अधिक इमोजी यूनिकोड स्टैंडर्ड में उपलब्ध हैं। 'फेस विद टीयर्स ऑफ जॉय' विश्व की सबसे लोकप्रिय इमोजी है, जिसे सिर्फ ट्विटर पर ही 2 बिलियन से ज्यादा बार यूज किया जा चुका है। इमोजी की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इंटरनेट पर तमाम ऐसे ऐप्स की भरमार है जो इमोजी सेटेंस मेकर और ट्रांसलेटर का काम करते हैं। कुछ भी कहना हो, कोई भी भाव हो, ये ऐप्स तुरंत डिजिटल दुनिया की इस नई भाषा में ट्रांसलेट कर देते हैं।

ऑनलाइन रहने वाले करीब 92 प्रतिशत लोग इमोजी का इस्तेमाल करते हैं और सबसे कमाल की बात ये हैं कि बच्चों से लेकर बुजुर्ग, गांव से लेकर शहर तक हर शख्स इमोजी का दिल खोलकर इस्तेमाल कर रहा है।

Pic credit- Pixabay

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.