इन टिप्स की मदद से काफी हद तक बचा सकते हैं कुकिंग गैस

स्टोव पर कुकिंग के लिए रखा हुए पैन

एलपीजी के लगातार बढ़ते दामों से तो आप वाकिफ होंगे ही लेकिन फिलहाल इसे इस्तेमाल करना हमारी मजबूरी भी है। क्योंकि चूल्हे पर खाना बनाना हर किसी के बस की बात नहीं। लेकिन कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से आप कुकिंग गैस की खपत को कम कर सकते हैं।

Priyanka SinghThu, 04 Mar 2021 12:24 PM (IST)

अभी तक तो हम इस ओर ध्यान नहीं दे रहे थे लेकिन जब से एलपीजी के दाम बढ़े हैं तब जाकर लोगों को इसकी असली कीमत समझ आई है। कई जगहों पर तो महिलाओं ने एलपीजी को इस्तेमाल करना बंद ही कर दिया है और वापस से चूल्हे पर खाना बनाने लगी हैं लेकिन हर किसी के लिए ये पॉसिबल नहीं, कुछ घरों में एलपीजी पर खाना बनाने के अलावा दूसरा कोई ऑप्शन ही नहीं, तो ऐसे में इसकी बचत के बारे में सोच भी नहीं सकते। लेकिन ऐसा नहीं है,  ऐसे कई तरीके हैं जिनके इस्तेमाल से आप काफी हद तक एलपीजी की बचत कर सकते हैं। 

सूखे हुए पैन और कड़ाही इस्तेमाल करें

सब्जी बनानी हो या दाल, बर्तन को धोने के बाद अच्छी तरह सूखे कपड़े से पोंछ कर सुखा लें इससे बर्तन जल्द गर्म हो जाता है। पानी सूखाने में गैस की बर्बादी नहीं होती। 

सारी सामग्री पहले से तैयार रखें

जल्दी खाना बनाने के चक्कर में ज्यादातर महिलाएं बर्तन को गैस पर रखने के बाद डिशेज़ की तैयारी करती हैं जो गलत है। पहले से अगर आप सारी चीज़ें तैयार करके रखेंगी तो बर्तन गरम होते ही खाना बनाने की प्रक्रिया न सिर्फ आसान हो जाती है बल्कि उसे प्याज, टमाटर को जलने से भी बचाया जा सकता है।  

खाने को ढककर पकाएं

खाने को ढककर पकाने से वो जल्दी बनता है साथ ही गैस भी कम इस्तेमाल होती है। इसलिए कोशिश करें ऐसा बर्तन इस्तेमाल करने की जिसे ढ़कना पॉसिबल हो।

प्रेशर कुकर करेगा मदद

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि प्रेशर कुकर में पकाने से खाने का स्वाद चला जाता है जो गलत है। खाने का स्वाद उसमें डाली जाने वाली सामग्री और मसालों से आता है। तो दाल हो या सब्जी, कुकर में पकाकर काफी हद तक कुकिंग गैस को बचाया जा सकता है।

धीमी आंच पर खाना पकाएं

तेज आंच पर पकाने से न सिर्फ खाना जला और अधपका बनता है बल्कि गैस भी बर्बाद होती है। तो इसके लिए बेहतर होगा कि धीमी आंच पर खाना बनाएं। दूध उबालना हो या चाय बनानी हो, धीमी आंच पर रखें।

माइक्रोवेव यूज करें

खाना गर्म करना हो या मैगी बनानी हो, ऐसे छोटे कामों के लिए गैस की जगह माइक्रोवेव का इस्तेमाल करें। इससे भी काफी एलपीजी बचाया जा सकता है।

लीक को चेक कर लें

पाइप, बर्नर और रेग्युलेटर में कहीं कोई लीक तो नहीं, ये जरूर देख लें। छोटी-मोटी लीक्स अक्सर पता नहीं चलती लेकिन इससे गैस जल्दी खत्म हो जाती है।

बर्नर को साफ करते रहें

गैस की आंच अगर नारंगी, येलो या रूक-रूक कर जल रही है तो पॉसिबल है उसमें कार्बन फंसा हो सकता है। तो इसे भी समय-समय पर साफ करते रहें जिससे गैस की बचत होती है।

Pic credit- freepik 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.