किचन गार्डन बनाते समय बीज रोपना ही नहीं इन चीज़ों का भी ख्याल रखना भी है जरूरी

किचन गार्डन बनाते वक्त बीजों को रोप देना ही काफी नहीं होता बल्कि और भी कई चीज़ें जरूरी होती हैं जैसे- खाद का निर्माण अंकुरण का सही तरीका इत्यादि। जिसके बारे में आज हम यहां विस्तार से जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 07:19 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 07:19 PM (IST)
किचन गार्डन बनाते समय बीज रोपना ही नहीं इन चीज़ों का भी ख्याल रखना भी है जरूरी
गॉर्डन में लगे हर्ब्स के छोटे-छोटे पौधे

किचन गार्डन को लेकर ये सोच है कि आज बीज बोएंगे और दो से तीन दिन बाद आपको सब्जियां मिलने लगेंगी तो ऐसा नहीं होता। किसी नर्सरी से गोभी या पत्तागोभी की बेल लेकर यानी पौधा लेकर अपने किचन गार्डन में रोपे हैं तो उन्हें भी तैयार होने में 50 से 55 दिन का समय लगता ही है। इसलिए जल्दबाजी न करें और उस चक्कर में पौधे को भी खराब न करें।

जैसे- पालक, मेथी, हरी धनिया, पुदीना ये सारी ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें बार-बार तोड़कर इस्तेमाल किया जाए फिर भी ये सब्जियां हमेशा हरी-भरी बनी रहती हैं। किचन गार्डन से ज्यादा से ज्यादा फायदा पाने के लिए आपको कई अन्य बातों का भी ध्यान रखना होता है। आइए जानते हैं इनके बारे में...

- मसलन जब भी गमले में पौधा लगाएं तो पौधा लगाने से पहले उसमें मिट्टी डालें और जो मिट्टी डाली जाए उसे पहले ही खाद के साथ उपजाऊ बनाकर डालें या फिर गमले में ही उसे खाद के साथ निश्चित करके तब तक इस्तेमाल न करें जब कि कि खाद और मिट्टी आपस में पौधे के लिए उपजाऊ न हो जाए।

- हमेशा अपने किचन गार्डन में अच्छी क्वालिटी के बीज खरीदकर ही बोएं। क्योंकि बेकार क्वालिटी के बीज आमतौर पर जमते नहीं हैं औऱ जम भी गए तो उनमें अच्छी क्वालिटी की सब्जियां नहीं होती।

- कुछ लोग बीज बोने के साथ ही गमले में पानी डाल देने की गलती भी करते हैं। एक बार बीज के उगने के लायक नमी बनाकर बीज बो दिया जाता है, तो फिर कम से कम 3 से 4 दिनों तक गमलों में पानी बिल्कुल न डालें। तीन-चार दिनों बाद जब बीज अंकुरित हो जाए या नहीं हो तो भी, बहुत हल्के से पानी की फुहार डालें और छोड़ दें।

- एक बार बीज अंकुरित हो जाए तो फिर नियमित तौर पर पानी देने की जरूरत होती है।

- जब भी किचन गार्डन की शुरुआत करें तो शुरू में छोटा किचन गार्डन ही बनाएं। जैसे-जैसे समय और अनुभव बढ़ता जाए अपने किचन को बड़ा करते जाएं।

- गमले में सब्जियां उगाएं तो उन्हीं सब्जियों को बोएं जो कम जगह घेरती हैं। अगर जगह छोटी है तो गमलों में ऐसी सब्जियां लगाएं जिन्हें महीनों तक इस्तेमाल करती रहें। अगर एक बार के इस्तेमाल वाली सब्जियां लगाएंगे तो उनमें ज्यादा देखभाल की जरूरत पड़ेगी और बार-बार जल्दी-जल्दी नई सब्जियां भी लगानी पड़ेंगी। इस तरह अगर अपना किचन गार्डन बनाने के साथ-साथ इसको लेकर सजग रहेंगी तो कम से कम जगह में भी एक हराभरा खूबसूरत कोना तैयार कर लेंगी जो आपको नियमित रूप से हरी सब्जियां तथा सुंदर व मीठे फल देगा।

Pic credit- pixabay

chat bot
आपका साथी