कौन सा एसी बजट और घर के हिसाब से रहेगा फिट? खरीदने से पहले जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें

गर्मियां बढ़ते ही सिर्फ पंखा गर्मी मिटाने का काम नहीं करता एसी की भी जरूरत पड़ती ही है। तो अगर आप घर के लिए नया एसी खरीदने जा रहे हैं तो थोड़ी-बहुत रिसर्च करके ही जाएंगे तो बेहतर रहेगा।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 01:09 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 01:09 PM (IST)
कौन सा एसी बजट और घर के हिसाब से रहेगा फिट? खरीदने से पहले जान लें इससे जुड़ी जरूरी बातें
सोफे पर बैठकर एसी का रिमोट पकड़े महिला

इंडिया में मार्च के महीने से गर्मियां शुरू हो जाती हैं और मई-जून में पारा अपने ऊंचाई पर होता है जिसमें सिर्फ पंखे से काम चलाना बहुत ही मुश्किल होता है। ऐसे में कूलर या एयर कंडीशनर जरूरी हो जाता है। तो अगर आप भी अपने घर के लिए एसी खरीदने की सोच रहे हैं तो किस तरह का एसी लेना बेहतर रहेगा, इसके बारे में थोड़ी रिसर्च और जानकारी ले लेंगे तो फायदे में रहेंगे।

1. बजट बना लें

सस्ते के चक्कर में क्वालिटी से समझौता करना पड़ सकता है तो बेहतर होगा कि एक ही बार बजट लगाएं लेकिन अच्छा एसी घर लाएं। अच्छा एयर कंडीशनर लेने के लिए 20 से 25 हजार रुपए का बजट लेकर चलें। 

2. साइज का चुनाव

कमरे के हिसाब से करें एसी का चुनाव। साइज का मतलब उसके एरिया कूलिंग कैपेसिटी से होता है। मतलब अगर आपने बड़े से रूम में कम कैपेसिटी वाला एसी लगा दिया, तो घंटों चलने के बाद भी रूम ठंडा नहीं होगा। जिससे बिजली का बिल ज्यादा आ सकता है।

3. एसी का टाइप

विंडो एसी, स्प्लिट एसी के मुकाबले कम बजट में मिल जाता है। लेकिन इससे बहुत ज्यादा और तेज आवाज आती है। छोटे कमरे और सिंगल रूम के लिए ये बेस्ट होता है।

स्प्लिट एसी की अच्छी बात यह है कि इसके कंपोनेंट को बाहर इंस्टॉल किया जा सकता है। एयर फ्लो ज्यादा होने की वजह से बड़े कमरे में ये बखूबी काम करता है।

4. स्टार रेटिंग

किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान पर स्टार रेटिंग जरूर होती है। जो बताती है कि वो कितनी इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करेगी। यानी स्टार जितने ज्यादा होंगे बिजली की खपत उतनी कम होगी। लेकिन 4-5 स्टार वाले एसी का बजट भी ज्यादा होता है, लेकिन बात जब बिजली बिल का हो तो यही सबसे बेस्ट होते हैं। 

5. मेंटिनेंस और खर्च

इन सबके साथ इस बात की भी जानकारी ले लें कि मेंटेनेंस और सर्विस की सुविधा अवेलेबल है या नहीं। जिससे अगर कहीं बीच में कोई प्रॉब्लम हो जाए तो इसे बनवाने में अलग से चार्ज देना होगा या नहीं?  

Pic credit- freepik 

chat bot
आपका साथी