अचूक नुस्खे जो तनाव की स्थिति दूर करने में आपके लिए साबित हो सकते हैं मददगार

तनाव चिंता घबराहट आपको कभी भी परेशान कर सकती है और लंबे समय तक आपकी लाइफ को इफेक्ट भी कर सकती है लेकिन इसे जिंदगी पर हावी न होने दें इसके लिए इन उपायों पर करें गौर जो हैं बहुत मददगार।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 08:00 AM (IST)
अचूक नुस्खे जो तनाव की स्थिति दूर करने में आपके लिए साबित हो सकते हैं मददगार
उठने के बाद सिरदर्द और थकान से परेशान युवती

टेंशन से आपकी पर्सनल ही नहीं प्रोफेशनल लाइफ पर भी असर पड़ता है। छोटा हो या बडा तनाव हमेशा नुकसानदायक ही होता है। तो इस स्थिति का सामना कैसे करें और क्या चीज़ें इसमें मददगार साबित हो सकती हैं। एक नजर डालेंगे इन पर...

1. करें खुद पर विश्वास

किसी भी स्थिति से निपटने के लिए जरूरी है खुद पर विश्वास रखना। इससे आप बड़ी से बड़ी सिचुएशन से बाहर आ सकते हैं। कुछ देर शांत बैठकर विचारों का मूल्यांकन करें।

2. बातचीत भी है जरूरी

अपनी फिलिंग्स को अंदर दबाकर रखने की जगह उन लोगों के साथ शेयर करें जो आपको अच्छी तरह से समझते हैं इससे तनाव काफी हद तक दूर होता है। अपनी इच्छाओं व विचारों को स्पष्ट रूप से सामने रखने से पर्सनल व प्रोफेशनल रिश्ते भी बेहतर होते हैं।

3. लाइफस्टाइल पर दें ध्यान

अपने आप को फिट रह कर भी आप तनाव से कोसों दूर रह सकते हैं। सुबह या शाम जब भी वक्त मिले कुछ देर व्यायाम करें, हेल्दी डाइट लें, पूरी नींद के साथ पॉजिटिव सोच को अपनी जीवनशैली का हिस्सा बनाएं।

4. सामाजिक एक्टिविटी में शामिल हों

तनाव की स्थिति में अकेले रहने के बजाय अपने परिवार, खास दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ रहें। भले ही आप उनसे अपनी हर परेशानी शेयर न करें, फिर भी आप काफी बेहतर महसूस करेंगे।

5. दवाओं के सेवन से बचें

डिप्रेशन से बचने के लिए किसी भी प्रकार के दवाओं का सेवन न करें। क्योंकि ये सेहत के लिहाज से बेहद हानिकारक है।

6. रिश्तों में समझदारी

अगर कोई रिश्ता आपको खुशी देने के बजाय लगातार तनाव दे रहा हो तो किसी उम्मीद की आस में उसे जबर्दस्ती निभाते न रहें। धैर्य के साथ समस्या सुलझाएं।

7. प्रोफेशनल सहायता लेने में हिचकिचाएं नहीं

जब आप अपने तनाव को झेलने में असमर्थ महसूस कर रहे हों तो किसी काउंसलर की सलाह लेने में बिलकुल भी न हिचकिचाएं। वह आपकी समस्या सुलझाने के साथ ही जीवन में बदलाव लाने में भी मदद करेगा। 

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी