ऐसे यूजफुल हैक्स जिनसे मिनटों में निपटा सकते हैं आप किचन का काम

किचन के काम को आसान बनाने के लिए यहां दिए गए टिप्स पर करें गौर। जो सफाई से लेकर फूड सेफ्टी और यहां तक कि खाना बनाने के काम को भी मिनटों में निपटाने में हैं बेहद कारगर।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 03:29 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 03:29 PM (IST)
ऐसे यूजफुल हैक्स जिनसे मिनटों में निपटा सकते हैं आप किचन का काम
किचन में बर्तन साफ करती हुई महिला

किचन का काम जहां कुछ लोगों को मजेदार लगता है वहीं कुछ लोगों को बोरिंग। ऐसा इसलिए क्योंकि हमें कई ऐसे जरूरी टिप्स एंड ट्रिक्स के बारे में पता ही नहीं होता जो हमारे रोजाना के काम का बड़ी ही आसानी से सॉल्व कर सकते हैं। तो आज हम आपसे ऐसे ही कुछ टिप्स शेयर करने वाले हैं। तो आइए फटाफट से जानते हैं इनके बारे में..

1. किचन की सफाई करने वाले कपड़े को भी रोजाना साफ करना जरूरी है। इसके लिए किसी बर्तन में पानी गरम कर लें और उसमें डिटर्जेंट और नींबू के टुकड़ों को डाल लें। इसके बाद इसमें किचन टॉवेल को डालकर थोड़ी देर गैस बंद कर उसी में रहने दें। दो से तीन मिनट बाद इसे हाथों से रगड़कर साफ करें लें। कपड़े पर लगी सारी चिकनाई और गंदगी आसानी से साफ हो जाएगी।

2. सब्जियों को हमेशा धोकर काटें। इससे उसके जरूरी न्यूट्रिशन बरकरार रहते हैं। इसके साथ ही अगर सब्जियों को उबालना है तो काटते वक्त ही बर्तन में पानी चढ़ा दें, जिससे आपका वक्त बचेगा। साथ ही इस पानी को फेंकने के बजाय सब्जी की ग्रेवी में इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर इससे आटा भी गूंथा जा सकता है।

3. बेकिंग के काम को आसान बनाने के लिए जिसमें भी बेक करने वाली हैं फिर चाहे वो ओवन है, कुकर या फिर कढ़ाई। पहले से ही इसे प्रीहीट कर लें।

4. अगर आप अदरक-लहसुन का पेस्ट घर में तैयार करती हैं और इसे जल्द खराब होने से बचाना चाहती हैं तो इस पेस्ट में एक चम्मच गरम तेल, हल्दी और नमक मिलाकर रखें।

5. कई बार चावल में कीड़े लग जाते हैं। तो कीड़ों से चावल को बचाने के लिए उसमें तेजपत्ता या नीम की पत्तियां डालकर रखें। इससे ये समस्या नहीं होगी। दूसरा ऑप्शन है बोरिक एसिड।

6. पीसे हुए मसालों को धीमी आंच पर पकाने से रेसिपी को रंग और टेस्ट दोनों बेहतर आता है।

7. डोसा बनाते वक्त वो तवे पर चिपकता है तो इसके लिए डोसे के घोल में दो बड़े चम्मच पके हुए चावल मिला लें और फिर देखें कमाल।

8. ग्रेवी वाली सब्जी को और ज्यादा जायकेदार बनाने के लिए इसमें चुटकी भर चीनी मिला दें।  

chat bot
आपका साथी