सावन के पहले सोमवार का रखा है व्रत, तो मखाने से तैयार होने वाली ये रेसिपीज हैं हर तरह से फायदेमंद

सावन में पड़ने वाले सोमवार का व्रत ज्यादातर लोग करते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इससे मनवांछित फल प्राप्त होता है। तो ऐसे में एनर्जी को बनाए रखने के लिए ट्राय करें ये रेसिपीज़।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 09:52 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 09:52 AM (IST)
सावन के पहले सोमवार का रखा है व्रत, तो मखाने से तैयार होने वाली ये रेसिपीज हैं हर तरह से फायदेमंद
सावन के पहले सोमवार का रखा है व्रत, तो मखाने से तैयार होने वाली ये रेसिपीज हैं हर तरह से फायदेमंद

आज यानि 6 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। सावन भगवान शिव का सबसे प्रिय महीना है, जिसमें लोग मनवांछित फल प्राप्ति के लिए पूजा-आराधना के साथ ही व्रत भी रखते हैं। क्योंकि सावन के साथ ही मानसून की भी शुरूआत हो चुकी है ऐसे में खानपान पर खास एतिहात बरतने की जरूरत होती है। तो सवाल उठता है कि क्या खाएं जिससे लंबे समय तक भूख भी न लगे और शरीर में एनर्जी भी बनी रहे तो इसका सीधा जवाब है मखाना। जी हां, क्योंकि इसे खाने से लंबे समय तक पेट भरे होने का एहसास होता है। साथ ही आपका पाचन भी सही रहता है। तो आज हम मखाने से तैयार होने वाली कुछ डिशेज के बारे में जानेंगे।

1. मखाना नमकीन रेसिपी

सामग्री

घी- एक से दो चम्मच, मखाना- एक कप, बादाम- दो चम्मच, काजू- दो चम्मच, किशमिश- दो चम्मच, पिस्ता- दो चम्मच, सूखे नारियल के टुकड़े- दो चम्मच, सेंधा नमक-आवश्यकतानुसार, काली मिर्च पाउडर- आधा चम्मच, अमचूर पाउडर- एक चौथाई चम्मच

विधि

एक पैन में घी गरम करें। अब इसमें मखाना डालकर भूनें। गोल्डेन ब्राउन होने तक निकालकर साइड में रख लें। अब उसी पैन में घी गरम करें। फिर इसमें काजू, बादाम डालकर भूनेंगे। इसे भी मखाने वाले बाउल में डाल दें। पिस्ता और किशमिश को भूनने की जरूरत नहीं। इसी तरह नारियल के टुकड़े को भी भून लें और इसे भी बाउल में डालकर मिला लें। अब बाउल में सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर और अमचूर पाउडर मिलाएंगे। जिससे मसाले मखाने और नट्स में अच्छे से चिपक जाएं। ठंडा करके इसे चाय के साथ एंजॉय करें।  

2. आलू-मखाना रेसिपी

सामग्री

आलू- 4 मीडियम (उबले, छीले और कटे हुए), मखाना- डेढ़ कप, अनारदाना- एक चम्मच, जीरा पाउडर- एक चम्मच, हरी मिर्च- एक कटी हुई, पुदीना पत्ता- एक चम्मच, घी- एक चम्मच, सेंधा नमक- स्वादानुसार

विधि 

एक पैन में तेल गरम करें। अब इसमें मखाने को क्रिस्पी होने तक भूनें। अब इसे साइड में रख दें। फिर से पैन में थोड़ा घी गरम करें। फिर इसमें कटे हुए आलू, अनारदाना पाउडर, जीरा पाउडर और सेंधा नमक डालें। इन सभी मसालों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। आलू को गोल्डेन ब्राउन होने तक भूनेंगे। गैस बंद कर देंगे। इसके बाद इसमें मखाना मिक्स करें। बहुत देर तक मखाने को न रखें इन्हें पुदीने और धनिए से गॉर्निश कर गरमा-गरम सर्व करें।

3. मखाना-कटलेट रेसिपी

सामग्री

मखाना- एक कप, उबले आलू- दो, हरी मिर्च - दो (कटी हुई), काली मिर्च पाउडर- आधा टीस्पून, हरी धनिया पत्ती- गॉर्निशिंग के लिए, सेंधा नमक- स्वादानुसार, काजू- आठ, किशमिश- आठ, कुट्टू का आटा- एक चम्मच, तेल- फ्राई करने के लिए

विधि

मखाने को दो घंटे के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद उसका पानी निथार लें। अब एक बाउल में आलू को मैश कर लें फिर उसमें मखाना, हरी मिर्च, नमक, धनिया पत्ती, सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाएं। अब इसमें कुट्टू का आटा मिलाएं। इन्हें आठ बराबर भागों में बांट लें। लोई बनाकर बीच में हल्का सा गैप करें और उसमें काजू और किशमिश रखकर उसे फिर से लॉक कर दें। ऐसे ही बाकी कटलेट्स भी तैयार कर लें। अब इन्हें डीप फ्राई कर लें। हरी धनिया-पुदीने की चटनी और मसाला चाय के साथ सर्व करें।

 
chat bot
आपका साथी