रिश्ते में मिठास बनाए रखने के लिए पार्टनर को इन चीज़ों के जरिए स्पेशल फील कराते रहना होता है जरूरी

दांपत्य में मिठास बनाए रखने के लिए समय-समय पर एक-दूसरे को स्पेशल फील कराते रहना जरूरी होता है। छोटी-छोटी बातों से कैसे एक-दूसरे के प्रति प्रेम जताया जा सकता है और रिश्ते में कड़वाहट को दूर रखा जा सकता है जानिए यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 10 Jun 2021 01:24 PM (IST) Updated:Thu, 10 Jun 2021 01:24 PM (IST)
रिश्ते में मिठास बनाए रखने के लिए पार्टनर को इन चीज़ों के जरिए स्पेशल फील कराते रहना होता है जरूरी
एक-दूसरे के साथ क्वालिटी टाइम बिताते पति-पत्नी

लंबे समय तक साथ रहने के बाद चाहे पति-पत्नी हों या लिव-इन-पार्टनर, दोनों एक-दूसरे के प्रति लापरवाह होने लगते हैं। लापरवाही धीरे-धीरे आदत में बदल जाती है और रिश्ते में दरार का कारण बनती है। ऐसे में समझदारी से काम न लिया जाए तो रिश्ते की नींव कमजोर होने लगती है। इसलिए रिश्ता चाहे नया हो या पुराना, समय-समय पर एक-दूसरे को स्पेशल फील कराते रहना जरूरी है। इससे आपसी प्यार और भरोसा बढ़ता है। एक-दूसरे को स्पेशल फील कराने के लिए आप यहां दिए जा रहे टिप्स आजमा सकते हैंः-

मिलकर बनाएं, साथ खाएं

भले ही आपके घर खाना बनाने के लिए प्रोफेशनल कुक हो, फिर भी संडे को पति-पत्नी दोनों मिलकर खाना बनाएं और एक साथ खाएं। पत्नी ने अगर पति की पसंदीदा डिश बनाई है तो पति उनकी पसंद की कोई चीज़ बनाएं। इससे दोनों स्पेशल फील करेंगे और एक-दूसरे पर भरोसा बढ़ेगा।

तारीफ के बोल

तारीफ के दो बोल दुनिया के हर रिश्ते को मजबूती देते हैं। इसलिए पार्टनर की अच्छी आदतों, केयरिंग नेचर और सकारात्मक नजरिए की हमेशा तारीफ करें। जब भी पार्टनर कुछ नया और क्रिएटिव करें या उनके खाते में कोई प्रोफेशनल उपलब्धि दर्ज हो तो पीठ थपथपाना न भूलें। आपकी तारीफ उन्हें अलग ही खुशी देगी।

शेयर करें

भले ही आप दोनों अलग-अलग शिफ्ट में काम करते हों और एक-दूसरे के लिए समय निकालना मुश्किल हो, फिर भी आपसी बातचीत का कोई एक समय तय करें। इस दोरान निजी और व्यावसायिक जीवन से जुड़ी सभी बातें एक-दूसरे की जानकारी में लाएं। इससे तनाव और थकान तो कम होगा ही, रिश्ते में मिठास भी बढ़ेगी।

सेलिब्रेट करें

भले ही आपकी शादी कितनी भी पुरानी क्यों न हो गई हो, फिर भी वेडिंग एनिवर्सरी और एक-दूसरे के जन्मदिन सेलिब्रेट करना न भूलें। हमेशा की तरह कहीं बाहर या घर पर डिनर प्लैन करें और पार्टनर को प्यारा-सा गिफ्ट दें। इससे एक-दूसरे पर भरोसा कायम रहेगा।

काम आएंगी ये बातें

- तमाम व्यस्तताओं के बीच हर सप्ताह कोई एक ऐसा काम जरूर करें, जो दोनों की पसंद का हो।

- खाली वक्त में शिकायतों की पोटली खोलने की बजाय अपने-अपने शौक संवारें और एक-दूसरे की मदद करें।

(डॉ. ज्योति कपूर, सीनियर साइक्रिएट्रिस्ट, पारस हॉस्पिटल, नई दिल्ली से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी