वर्क फ्रॉम होम के दौरान बेहतर ढंग से दफ्तर की जिम्मेदारियां निबटाने के लिए कुछ खास बातों का रखें ध्यान

वर्क फ्रॉम होम के दौरान बेहतर ढंग से दफ्तर की जिम्मेदारियां निबटाने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जिससे काम भी जल्दी और प्रॉपर तरीके से होगा। तो कौन सी हैं वो बातें आइए जानते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 11:42 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 11:42 AM (IST)
वर्क फ्रॉम होम के दौरान बेहतर ढंग से दफ्तर की जिम्मेदारियां निबटाने के लिए कुछ खास बातों का रखें ध्यान
लैपटॉप पर काम कर मुस्कुराती हुई महिला

काम में मन न लगना, डेडलाइन मेंटेन करने में दिक्कत आना जैसी अनेक समस्सयाएं अक्सर वर्क फ्रॉम होम के दौरान सामने आती हैं। इनके समाधान और व्यवस्थित ढंग से ऑफिस का कामकाज़ निबटाने में यहां दिए जा रहे सुझाव आपकी मदद कर सकते हैं।

1. बनाएं वर्क स्टेशन

जैसे ऑफिस में आपका एक वर्क स्टेशन होता है, उसी तरह घर पर भी अपने लिए वर्क स्टेशन बनाएं। वहां काम से संबंधित सारी स्टेशनरी और जरूरी सामान रखें। इससे ऑफिस जैसा माहौल बन सकेगा और काम पर फोकस करने में दिक्कत नहीं आएगी।

2. तय समय पर शुरु करें काम

ऑफिस की तरह हर दिन तय समय पर काम शुरु करें और सबसे पहले जरूरी कार्यों की लिस्ट बनाएं। लिस्ट में दर्ज कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर एक से दस तक नंबर दें और लंच तक आधे काम खत्म करने की कोशिश करें। उसके बाद क्रमशः एक-एक करके सभी काम पूरे करें। इससे कोई काम छूटेगा नहीं। इसके अलावा रोज शाम को काम पूरा करने के बाद रिव्यू करें और पता लगाएं कि किन कामों में ज्यादा वक्त लगा। कब काम में मन नहीं लगा और किस वक्त आप नॉन प्रोडक्टिव कामों में व्यस्त हो गए। इससे स्वयं को व्यवस्थित करने और प्रोडक्टिविटी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

3. यू करें डेडलाइन मेंटेन

घर से काम करते वक्त अकसर डेडलाइन मेंटेन करने में दिक्कत आती है। इस समस्या के सामाधान के लिए काम को तय समय से आधे घंटे पहले खत्म करने का लक्ष्य रखें।

4. मीटिंग की तैयारी है जरूरी

वर्क फ्रॉम होम के दौरान वर्चुअल मीटिंग ही कलीग्स के साथ जुड़ने का माध्यम होती हैं। इसलिए इन्हें गंभीरता से लें और इनकी पूरी तैयारी करें। हमेशा मीटिंग से पहले सभी जरूरी बातें एक जगह नोट करें और कंप्यूटर-मोबाइल की ऑडियो-वीडियो क्वॉलिटी व इंटरनेट कनेक्शन चेक करना न भूलें।

(विवेक शर्मा, असिस्टेंट प्रोफेसर, आईएमएम, देवी अहिल्या यूनिवर्सिटी, इंदौर से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी