घर का लुक बदलने के लिए थ्रीडी वॉलपेपर, कुशंस और कर्टेंस पर करें इनवेस्टमेंट

अपने घर को यूनीक स्टाइल देने के लिए थ्रीडी फिल्टर का उपयोग आजकल ट्रेंड मे है। इसकी खासियत यह है कि अगर इसका इस्तेमाल कुशंस कर्टेंस या वॉलपेपर्स के साथ किया जाए तो यह आपके घर को क्लासिक लुक दे सकता है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 13 Apr 2021 02:49 PM (IST) Updated:Tue, 13 Apr 2021 02:49 PM (IST)
घर का लुक बदलने के लिए थ्रीडी वॉलपेपर, कुशंस और कर्टेंस पर करें इनवेस्टमेंट
3D वॉलपेपर औ सोफे से सजा हुआ रूम

घर को सजाने के लिए अकसर हम ऐसी चीज़ें खरीदते हैं, जो ट्रेंडी होने के साथ-साथ उपयोगी भी होती हैं। फिर चाहे ड्राइंग रूम में सजे कर्टेंस हों या फिर सोफे पर रखें कुशंस। घर को डेकोरेट करने के लिए सिर्फ एक चीज़ काफी नहीं होती, बल्कि घर में रखी सभी चीज़ों का परफेक्ट होना जरूरी है। घर में रखा छोटे से छोटा सामान भी आपके पूरे कमरे का लुक बदल सकता है, इसलिए वॉल से लेकर कर्टेंस तक की मैचिंग बेहद जरूरी है। 

थ्रीडी वॉलपेपर्स

घर को ड्रमैटिक लुक देने के लिए थ्रीडी एक स्मार्ट विकल्प है। इसके शेड्स समय-समय पर बदलते रहते हैं। ऐसे वॉलपेपर्स लाइट के ऑन और ऑफ होने पर डिफरेंट टेक्सचर देते हैं। वॉल आर्ट के शौकीन अपने घर में थ्रीडी प्रिंट्स का प्रयोग करके इनका लुत्फ उठा सकते हैं।

जरूरी टिप्स

- अगर घर में सीलन की समस्या है तो थ्रीडी वॉलपेपर्स यूज़ न करें। पहले सीलन की दिक्कत को दूर करें।

- थ्रीडी वॉलपेपर्स को कभी भी पानी से साफ न करें। सफाई के लिए मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें।

- अगर आप टाइल्स पर थ्रीडी वॉलपेपर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि टाइल्स का जुड़ाव एक सटीक तरीके से होना चाहिए, वर्ना डिज़ाइन पूरी तरह से खिलकर नहीं आता।

थ्रीडी कर्टेंस

घर को सुंदर दिखाने में पर्दे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मार्केट में चल रहे थ्रीडी कंर्टेंस आपके घर को न केवल सुंदर दिखाते हैं बल्कि एक कंप्लीट लुक भी देते हैं। सिंपल वॉल के साथ ऐसे पर्दे आपके घर को एक शानदार लुक देंगे।

जरूरी टिप्स

- डार्क कलर्स के साथ थ्रीडी कर्टेंस अच्छे नहीं लगते।

- ऐसे पर्दों का चुनाव करें, जो आसानी से साफ किए जा सकें।

- याद रखें, ब्राइट कलर्स के साथ डार्क पैटर्न का इस्तेमाल करें।

थ्रीडी कुशन कवर्स

जब घर सजाने के बारे में सोचते हैं तो सबसे पहले ख्याल मार्केट में चल रहे लेटेस्ट ट्रेंड पर जाता है। इन दिनों थ्रीडी कुशंस भी लोगों की पहली पसंद बने हुए हैं। मार्केट में थ्रीडी प्रिंट्स के नए-नए डिज़ाइंस मौजूद हैं। ऐसे प्रिंट्स न केवल घर को नया लुक देंगे बल्कि कमरों को बड़ा व सुंदर दिखाने में भी मदद करते हैं।

जरूरी टिप्स

- थ्रीडी कवर्स बेडरूम के लिए सही विकल्प नहीं हैं।

- भड़कीले डिज़ाइंस का चुनाव न करें। हल्के डिज़ाइंस में भी अलग-अलग पैटर्न आ रहे हैं।

- ऐसे कवर्स खरीदें, जो घर को अच्छा लुक भी दं और आपको आराम भी।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी