छोटे से गेस्ट रूम को दिखाना है क्लासी और बड़ा, तो इन टिप्स की लें मदद

Guest Room decor ideas सुंदर-सजीला गेस्ट रूम मेहमानों को स्पेशल फील कराने के साथ-साथ आपकी कलात्मक अभिरुचि का परिचय भी देता है। तो छोटे-छोटे बदलावों से कैसे इसे नया लुक दे सकते हैं जानने के लिए पढ़ें ये लेख।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 10:00 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 10:07 AM (IST)
छोटे से गेस्ट रूम को दिखाना है क्लासी और बड़ा, तो इन टिप्स की लें मदद
खुला, हवादार और हरा भरा गेस्ट रूम

सजा-संवरा गेस्ट रूम मेहमानों को आपकी कल्पनाशीलता से परिचित करता है इसलिए घर में गेस्ट के ठहरने की जगह सुंदर और व्यवस्थित होनी चाहिए। यहां कुछ टिप्स दिए जा रहे हैं, जिनकी मदद से गेस्ट रूम को क्लासी लुक दिया जा सकता है।

गेस्ट रूम की दीवारों के लिए हमेशा लाइट कलर का पेंट चुनें। व्हाइट, बेंज, ग्रे, ब्लू आदि पेस्टल शेड्स कमरे को अलग लुक देते हैं।

- कोशिश करें कि दीवार, कारपेट और बेडकवर्स के रंग मेल खाते हों, जैसे दीवारों पर अगर लाइट ब्लू का पेंट हो, तो इसी रंग का कारपेट और व्हाइट-ब्लू प्रिंट का बेडकवर चुनें।

- गेस्टरूम के किसी कोने को बुक कॉर्नर के रूप में उभारें। वहां किताबों से सजी कोई सुंदर बुक शेल्फ, आरामकुर्सी, आरामकुर्सी, खूबसूरत फ्लोर लैंप आदि लगाएं। इससे कमरा तो स्टाइलिश दिखेगा ही, पढ़ने-लिखने के शौकीन मेहमानों को वहां बैठकर किताबें पढ़ने में अलग ही आनंद आएगा।

- गेस्ट रूम में बैलकनी हो तो वहां मध्यम आकार के गमलों में एक-दो सुंदर से पौधे लगाएं। उसके पास बैठने के लिए केन की कुर्सी रखें। वहीं एक स्टूल पर ताजे फूल सजाएं। चाहें तो वहां किसी कोने में विंड चाइम्स लगाएं। फूलों से आती खुशबू और विंड चाइम्स से निकलती मधुर ध्वनि के बीच चाय की चुस्की मेहमानों की सुबह को यादगार बना देगी।

- स्मार्ट लाइटिंग स्पेस को अलग ही लुक देती है। इन दिनों रिफ्लेक्टेड लाइट्स ट्रेंड में हैं। इनसे भी आप गेस्टरूम की सुंदरता बढ़ा सकती हैं।

कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

- किसी कोने में चार्जिंग स्टेशन जरूर बनाएं, ताकि मेहमानों को मोबाइल और लैपटॉप चार्ज करने में परेशानी न हो।

- गेस्ट रूम में एक फुललेंथ मिरर भी लगवाएं। इससे गेस्ट को ठीक से तैयार होने में मदद मिलेगी।

- गेस्ट रूम में एक छोटी अलमीरा की व्यवस्था होनी चाहिए। इससे अगर गेस्ट को कुछ दिनों के लिए रूकना हुआ तो सामान व्यस्थित रख सकें।

(आर्किटेक्ट अनुज सिंह से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- unsplash

chat bot
आपका साथी