बिजी लाइफस्टाइल के चलते रिश्तों के बीच बढ़ती दूरियों को इन टिप्स की मदद से करें दूर

अगर आप चाहते हैं कि वक्त की कमी दांपत्य संबंधों में दरार का कारण न बने तो हर महीने के पहले और आखिरी संडे को वी टाइम के रूप में सेलिब्रेट करें। कुछ इस तरह बनाएं इन पलों को खास।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Sun, 19 Jan 2020 08:00 AM (IST) Updated:Sun, 19 Jan 2020 08:24 AM (IST)
बिजी लाइफस्टाइल के चलते रिश्तों के बीच बढ़ती दूरियों को इन टिप्स की मदद से करें दूर
बिजी लाइफस्टाइल के चलते रिश्तों के बीच बढ़ती दूरियों को इन टिप्स की मदद से करें दूर

बहुत-से कामकाजी पति-पत्नी व्यस्तता की वजह से एक-दूसरे के लिए समय नहीं निकाल पाते। मशीनी जि़ंदगी जीने वाले इन जोड़ों का ज़्यादातर समय या तो दफ्तर की जि़म्मेदारियां पूरी करने में निकल जाता है या फिर मेहमानों की आवभगत में। काउंसलर्स कहते हैं कि एक-दूसरे के लिए वक्त न निकाल पाना कामकाजी पति-पत्नी के बीच हमेशा एक बड़ी समस्या रही है। लेकिन पिछले कुछ समय से दफ्तरों में काम के घंटे बढऩे और ई-मेल, वॉट्स एप की सुविधा ने समस्या को गंभीर बना दिया है। अब घर पर भी व्यक्ति दफ्तर की जि़म्मेदारियों से मुक्त नहीं होता, जिसका असर निजी संबंधों पर पड़ता है। ऐसे में ज़रूरी है कि पति-पत्नी हर महीने के दो संडे वी टाइम के रूप में प्लॉन करें और देश-दुनिया को भुलाकर एक-दूसरे के साथ को एंजॉय करें। आइए जानें, वी टाइम को यादगार बनाने के कुछ तरीकें।

हरियाली लाएगी खुशहाली

सोमवार से शनिवार भागदौड़ और ऑफिस के तनाव के बीच गुज़रने के बाद संडे ही बचता है, जब हरे-भरे पौधों के बीच वक्त बिताया जा सकता है। तो क्यों न, संडे को पति-पत्नी दोनों मिलकर ताज़गी से लबरेज़ इन दोस्तों के बीच कुछ वक्त गुज़ारें। कुछ नए पौधे लगाएं, पुराने पौधों की साफ-सफाई करें। उन्हें धूप दिखाएं। पुराने पड़ चुके गमलों को फिर से पेंट कर बैलकनी मेंं रीअरेंज करें। हंसते-मुस्कराते पौधे मन को तो तरोताज़ा करेंगे ही आपके रिश्ते में भी खुशहाली लाएंगे।

दोहराएं बातें-मुलाकातें

घर के किसी एक कोने को सुकून का कोना बनाएं। सुबह-शाम वहां बैठ कर चाय पीएं। कुछ अपनी कहें, कुछ उनकी सुनें। एक-दूसरे को जी भर निहारें और साथी के कंधे पर सिर रखकर एक-दूसरे में खो जाएं। कभी शादी की एलबम तो कभी हनीमून के फोटोग्राफ्स में एक-दूसरे को तलाशें। प्रेम पगी ये यादें-बातें नीरस पड़ते जा रहे दांपत्य जीवन को फिर से जीवंत कर देंगी।

आज़माएं फोटोग्राफी का हुनर

फुर्सत के पलों में शिकायतों की पोटली खोलने के बजाय एक-दूसरे के मूड को कैमरे में कैद करें। कभी रसोई में काम करते तो कभी कुछ पढ़ते हुए पार्टनर की फोटो खींचें। चाहें तो बीच-बीच में पार्टनर के साथ सेल्फी खीचें।साथ बनाएं, साथ खाएं

दिल की मंजि़ल पेट के रास्ते होकर जाती है, यह बात आपने सुनी ही होगी। तो एक-दूसरे का दिल जीतने के लिए दोनों साथ मिलकर खाना बनाएं और खाएं। कोई एक सब्ज़ी  काटने तो कोई सब्ज़ी छौंकने की जि़म्मेदारी ले। पति डाइनिंग टेबल अरेंज करने की जि़म्मेदारी ले रहे हों, तो पत्नी खाना खाने के बाद झूठे बर्तन सिंक में रखने का जि़म्मा ले लें। और हां, दाल-रोटी-चावल बनाने के चक्कर में न पड़ें। ये तो रोज़ ही खाते हैं। छुट्टी वाले दिन कुछ अलग, कुछ खास पकाएं और साथ बैठकर इत्मीनान से खाएं।

संगत संवारेगी रंगत

शादी से पहले मी टाइम में आप सिर्फ खुद पर ध्यान देते होंगे। लेकिन अब मी के साथ-साथ वी टाइम भी महत्वपूर्ण है। इसलिए अब एक-दूसरे पर ध्यान दें। दानों साथ-साथ योग-ध्यान, व्यायाम करें। एक-दूसरे की हेड मसाज करें, हेयर-कलर और फेस पैक लगाएं। तय करें कि अगले छह दिन ऑफिस में आप दोनों कौन-से आउटफिट्स पहनेंगे, किस ड्रेस के साथ कौन-सी एक्सेसरीज़ और फुटवेयर अच्छे लगेंगे आदि। यह केयरिंग एटीट्यूड आपसी प्रेम बढ़ाएगा।

वॉक-टॉक का आनंद लें

अगर रोज़ एक साथ वॉक पर जाना संभव नहीं होता तो छुट्टी वाले दिन साथ-साथ वॉक पर जाएं। एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर सैर करते-करते हफ्ते भर के किस्से सुनाएं। बीच-बीच में कोई मज़ेदार जोक सुनाएं और खूब हंसे-हंसाएं। साथ-साथ घूमने और हंसने-हंसाने से तन-मन में नई ऊर्जा समाएगी।

मस्ती भरी हो शाम

मौज-मस्ती के बिना वी टाइम का आनंद अधूरा ही रह जाएगा। तो शाम ढलते-ढलते माहौल में मस्ती के रंग घोलने की तैयारी में जुट जाएं। मनपसंद गाने एक-दूसरे को सुनाएं। कोई गेम खलें। यू-ट्यूब पर शेरो-शायरी सुनें। ऑनलाइन वीडियोज़ या अच्छी-सी फिल्म देखें। बचपन में लौटने का मन हो तो पार्टनर को साइकिल पर आसपास घुमाकर लाएं। पार्क में साथ-साथ झूला झूलें, आइसक्रीम खाएं। इच्छा हो तो लॉन्ग ड्राइव पर जाएं, फेवरिट रेस्तरां में डिनर प्लैन करें। मस्तीभरी एक शाम पूरे हफ्ते के लिए ऊर्जा देगी।

(काउंसलर डॉ. प्रकृति पोद्दार से बातचीत पर आधारित)

chat bot
आपका साथी