कोविड-19 की वजह से इस साल डिजिटल मंचों पर मनाया जाएगा योग दिवस

International Yoga Divas 2020- इस साल योग दिवस की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग है जिसमें लोग डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से शिरकत कर सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 05:10 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:00 PM (IST)
कोविड-19 की वजह से इस साल डिजिटल मंचों पर मनाया जाएगा योग दिवस
कोविड-19 की वजह से इस साल डिजिटल मंचों पर मनाया जाएगा योग दिवस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस हर साल 21 जून को मनाया जाता है। योग दिवस पर भारत की भूमिका अहम है। पिछले कई सालों से योग दिवस पर सक्रिय भागीदारी निभाने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का योगदान सराहनीय रहा है। कोविड-19 की वजह से इस साल योग दिवस डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मनाने की तैयारी चल रही है।

सोशल गैदरिंग मौजूदा हालात में जानलेवा साबित हो सकती है, इसलिए सरकार ने इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस सोशल मीडिया मंचों के माध्यम से मनाने का विचार किया है। इस साल लोग फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से योग दिवस मनाएंगे। इस बार योगदिवस पर जनसमूह की मौजूदगी वाला कोई कार्यक्रम नहीं होगा।इस साल 21 जून 2020 को योग दिवस की थीम ‘घर पर योग और परिवार के साथ योग है। इस थीम के मुताबिक, लोग 21 जून को सोशल मीडिया के माध्यम से सुबह सात बजे अपने परिवार के साथ योग दिवस में शामिल हो सकेंगे। अधिकारियों ने बताया कि विदेशों में भारतीय दूतावास और उच्चायोग भी डिजिटल मीडिया और योग का सहयोग करने वाली संस्थाओं के माध्यम से लोगों तक पहुंच सकेंगे।

प्रधानमंत्री की ओर से 31 मई को शुरू की गई ‘मेरा जीवन, मेरा योग’वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता के अलावा आयुष मंत्रालय और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) ने लोगों को योग के बारे में अवगत कराने और योग दिवस में संक्रिय भागीदार निभाने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास कर रही है।

यह प्रतियोगिता दो स्तरों पर होगी। पहली अंतररराष्ट्रीय वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता के तहत देश के भीतर से विजेताओं का चयन होगा। दूसरी तरफ अलग अलग देशों से वैश्विक विजेताओं का चयन किया जाएगा।

इस प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए कोई भी व्यक्ति तीन मिनट की योग क्रिया का वीडियो अपलोड कर सकता है। इसके साथ ही इस संदेश के साथ एक वीडियो बनाना होगा कि योग का उसकी जिंदगी पर क्या असर पड़ा है।

आयुष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा का कहना है कि प्रतियोगी किसी भी भाषा में योग क्रिया का वीडियो बना सकता है।

इस प्रतिोगिता को कुल छह श्रेणियों में बांटा गया है। भारत में हर श्रेणी के पहले, दूसरे और तीसरे स्थान के विजेताओं को क्रमश: एक लाख रुपये, 50 हजार रुपये और 25 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। वैश्विक स्तर पर भी विजेताओं को पुरस्कार दिए जाएंगे।

आईसीसीआर के अध्यक्ष विनय सहश्रबुद्धे का कहना है कि इस वीडियो ब्लॉगिंग प्रतियोगिता से योग के कई पहलू सामने आ सकेंगे। योग सिर्फ एक शारीरिक गतिविधि नहीं, बल्कि इसका शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य से संबंध है। इस प्रतियोगिता के तहत लोग फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर अपने वीडियो अपलोड कर सकते हैं। 

                     Written By Shahina Noor

chat bot
आपका साथी