पॉल्यूशन से बचाव में ये कुदरती एयर प्यूरीफायर भी हैं बेहद असरदार

घर के वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए कुछ इंडोर प्लांट्स लगाएं। ये इंडोर प्लांट्स हवा में मौजूद जहरीली गैसों को सोख कर उसे सांस लेने योग्य बनाता है। तो आइए जानते हैं इन नेचुरल एयर प्यूरीफायर के बारे में।

Priyanka SinghThu, 18 Nov 2021 09:43 AM (IST)
घर में लगे तरह तरह के प्लांट्स

बेशक इंडोर प्लांट्स आपके घर की खूबसूरती बढ़ाते हैं लेकिन कुछ खास तरह के प्लांट्स घर और वातावरण को शुद्ध बनाने का भी काम करते हैं। जिस तरह से दिल्ली-एनसीआर की हवा जहरीली बन चुकी है उसमें घर में एयर प्यूरीफायर के साथ ही कुछ पेड़-पौधे भी लगाएं। इंडोर प्लांट्स की खासियत होती है कि इन्हें 10 से 12 दिन में बस एक बार धूप दिखाने की जरूरत होती है। वैसे सिर्फ बाहर रख देंगे भर से भी काम चल जाएगा। दूसरी खासियत ऐसे पौधों की है कि ये तेजी से नहीं बढ़ते, इनकी ग्रोथ धीरे-धीरे होती है। और सबसे अच्छी बात कि इन्हें मैनेज करने के लिए माली रखने की भी आवश्यकता नहीं, खुद से कंटाई-छंटाई किया जा सकता है।

1. स्नेक प्लांट

स्नेक प्लांट या सर्पिल पौधा हवा में मौजूद टॉक्सिन या जहरीले तत्वों को सोख लेता है। इस तरह यह घर की हवा के जहरीले तत्वों को कम कर देता है। जिससे हवा साफ हो जाती है। इसलिए अपने घर के पास की नर्सरी से कम से कम चार से पांच स्नेक प्लांट जरूर ले आएं और एक जगह पर न रखकर अलग-अलग जगहों पर रखें दें। इससे घर सुंदर भी लगेगा और पूरे घर की हवा भी साफ बनी रहेगी।

2. मनी प्लांट

दूषित हवा को साफ करने में मनी प्लांट भी बहुत कारगर पौधा है। यह टोल्यूइन बेंजीन, फार्मलाडेहाइड और ट्राइक्लोरोइथिलीन व जाइलीन जैसे जहरीले पदार्थों को बहुत ही आसानी से एब्जॉर्ब कर लेता है जिससे आसपास का वातावरण शुद्ध बना रहता है।

3. ऐरेका पॉम

ऐरेका पॉम भी ऐसे ही पौधों में से है जो न सिर्फ घर को सुंदर बनाता है बल्कि हवा में मौजूद कार्बनडाइऑक्साइड और जहरीले जाइलिन गैसों को भी आसानी से सोख लेता है। ये आसानी से लग जाता है और बिना धूप के भी हरा-भरा बना रहता है। मेनटेन करना भी ईजी है।

Pic credit- pexels

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.