लंबे समय तक सही से काम करते रहने के लिए अपने कम्प्यूटर और लैपटॉप की ऐसे करें देख-रेख

ऑफिस की बात फिलहाल नहीं करते लेकिन घर में भी आपका सारा वक्त लैपटॉप और कम्प्यूटर पर ही बीत रहा है तो थोड़ा ध्यान इसकी साफ-सफाई की ओर भी दें जिससे ये सही तरके से लंबे समय तक चलें।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 02:05 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 02:05 PM (IST)
लंबे समय तक सही से काम करते रहने के लिए अपने कम्प्यूटर और लैपटॉप की ऐसे करें देख-रेख
लंबे समय तक सही से काम करते रहने के लिए अपने कम्प्यूटर और लैपटॉप की ऐसे करें देख-रेख

हाल-फिलहाल के सिचुएशन से हम सब वाकिफ हैं। स्कूल, कॉलेज के साथ ऑफिसेज़ भी बंद है हर कोई वर्क फ्रॉम होम कर रहा है। प्रोफेशनल्स के साथ ही स्टूडेंट्स भी अपनी पढ़ाई ऑनलाइन ही कर रहे हैं और हाउसवाइव्स भी अपने शौक को यूट्यूब की मदद से एक्सप्लोर कर रही हैं। ऐसे में लैपटॉप और कम्प्यूटर की जरूरत को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि इसके रख-रखाव और देखभाल का सही तरीका पता हो, जिससे यह लंबे समय तक सही तरीके से काम करता रहे। तो आइए जानते हैं इन तरीकों के बारे में।

1. कंप्यूटर को इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथ अच्छी तरह साफ कर लें। तेल, धूल-मिट्टी आदि के संपर्क में आने से उसमें गंदगी जम जाती है जो बेहद नुकसानदेह साबित हो सकती है।

2. पानी, चाय, कॉफी, कोल्ड ड्रिंक आदि पेय पदार्थों को कंप्यूटर से दूर रखें। गलती से भी अगर ये कंप्यूटर पर गिर जाएंगे तो ये अंदरूनी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इलेक्ट्रिकल डैमेज हो सकता है, या शॉर्ट सर्किट होने से इसका डेटा भी करप्ट हो सकता है।

3. खाने की चीजें कंप्यूटर से दूर रखें। ये की-बोर्ड के बीच फंस कर कीटों को आकर्षित कर सकती हैं। कीट की-बोर्ड के अंदर मौजूद सर्किट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। डेस्कटॉप और लैपटॉप को साफ करने के लिए आप इयरबड या सॉफ्ट टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. कंप्यूटर को धूप में रखने पर इसका तापमान अचानक बढ सकता है। इसे हमेशा धूल, धूप और मॉयस्चर से दूर ठंडे, छायादार और सूखे स्थान पर रखें।

5. अगर आपके पास लैपटॉप है तो उसे कभी भी फ्लैप के सहारे न पकडें। उसे हमेशा बेस के सहारे पकडें। फ्लैप बेहद पतला होता है और जोर पडऩे से वह अलग हो सकता है।

6. कंप्यूटर के मदरबोर्ड और ग्रािफक कार्ड जैसे हिस्सों को हमेशा उनके किनारों की मदद से पकडें। कभी भी उनकी कनेक्टिंग पिन्स और ट्रांजिस्टर्स को हाथ न लगाएं।

7. डेस्कटॉप या लैपटॉप के तार के ऊपर कुर्सी या मेज जैसी कोई भारी चीज रखकर खिसकाने से बचें। ऐसा करने से तार कमजोर हो सकता है। बार-बार ऐसा होने पर वह टूट भी सकता है।

8. लैपटॉप को कभी धूप में खडी कार के अंदर न छोडें। कार के अंदर का तापमान बढऩे से वह खराब हो सकता है।

9. अगर आपके पास डेस्कटॉप है तो उसे इस्तेमाल न होने पर कवर कर दें। अगर लैपटॉप है तो उसे गैजेट बैग के अंदर रखें।

10. लैपटॉप को बेड के ऊपर रखकर इस्तेमाल करने से बचें। लंबे समय तक ऐसा करने पर उसका फैन बेड की धूल-मिट्टी को सोख लेता है और ब्लॉक हो जाता है।

Pic credit- Freepik 

chat bot
आपका साथी