संगीत सेरेमनी बरसों तक रहेगी मेहमानों को याद, जब उसे करेंगे अरेंज इन तैयारियों के साथ

शादी से जुड़े हर फंक्शन की अपनी खूबसूरती होती है लेकिन संगीत सेरेमनी की बात ही कुछ और है। बच्चे-बड़े सब अपनी-अपनी पसंद के गानों पर ठुमके लगाते हैं तो माहौल का नजारा ही अलग होता है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 20 Nov 2019 03:08 PM (IST) Updated:Thu, 21 Nov 2019 08:43 AM (IST)
संगीत सेरेमनी बरसों तक रहेगी मेहमानों को याद, जब उसे करेंगे अरेंज इन तैयारियों के साथ
संगीत सेरेमनी बरसों तक रहेगी मेहमानों को याद, जब उसे करेंगे अरेंज इन तैयारियों के साथ

संगीत सेरेमनी अकेला ऐसा प्री-वेडिंग सेलिब्रेशन है जिसमें परिवार के सदस्य, करीबी दोस्त और नाते-रिश्तेदार सब मिलकर मस्ती करते हैं और इसकी यादें लंबे समय तक सबके ज़ेहन में बनी रहती हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी शादी की संगीत सेरेमनी बरसों तक मेहमानों के ज़ेहन में रहे तो इसे अरेंज़ करते समय कुछ बातों पर विशेष ध्यान दें। 

संगीत हो सबके लिए

संगीत सेरेमनी में छोटे-बड़े हर व्यक्ति को आनंद आता है। इसलिए सबकी पसंद का गीत-संगीत चुनना अपने में एक बड़ा काम है। लेकिन आप परेशान न हों। इसके लिए अब तक के हिट डांस नंबर्स की एक लिस्ट बना लें और तय कर लें कि कौन किस गाने पर डांस करेगा। दुलहन और उसकी सहेलियां किन गानों पर डांस करेंगी यह बात भी कर लें। दुलहन की सहेलियां अगर किसी विशेष थीम पर डांस करना चाहती हैं तो उसका अरेंजमेंट करें। बड़े-बुजुर्गों खासकर, नानी, दादी के पसंदीदा गानों का खास ध्यान रखें। अगर किसी लोकगीत पर डांस करना उन्हें पसंद है तो उसकी व्यवस्था करें।

इनफॉर्मल हो माहौल

संगीत सेरेमनी में ज़्यादातर लोग डांस के लिए स्टेज की व्यवस्था करते हैं, जहां एक-एक कर डांस परफॉर्मेंस होती हैं। अगर आपका इरादा भी स्टेज पर डांस का है तो यह तरीका भूल जाएं। सेरेमनी जितनी इनफॉर्मल होगी, लोग पार्टी उतना ही एंजॉय करेंगे। स्टेज बनाने से अच्छा है कि एक बड़ी-खुली जगह पर राउंड में मेहमानों के बैठने की व्यवस्था करें। इसके बीचोंबीच डांसिंग फ्लोर बनवाएं। इससे स्टेज पर जाने से झिझकने वाले भी ठुमके लगा पाएंगे। । 

डेकोरेशन और खानपान

संगीत सेरेमनी के लिए जो भी जगह आपने चुनी हो उसकी डेकोरेशन और केटरिंग वेडिंग रिसेप्शन से अलग रखें। केटरिंग पर खासतौर से ध्यान दें, क्योंकि संगीत सेरेमनी में स्त्रियां ज़्यादा होती है और उन्हें पारंपरिक फूड काफी पसंद आता है। इसलिए परंपरागत स्नैक्स को मेन्यू में ज़रूर शामिल करें। नाचने-गाने के बाद खाने-पीने की मनपसंद चीज़ें मेहमानों का दिल खुश कर देंगी।

रखें खास ध्यान

1. दूल्हा या दुलहन को डांस के लिए कौन लेकर आएगा और किस गाने पर वे डांस करेंगे, ये सब बातें पहले ही तय कर लें।

2. बुज़ुर्गों को अकेले डांसिंग फ्लोर तक आने में संकोच होता है, इसलिए उन्हें हाथ पकड़ कर प्रेम से वहां तक लाएं और लय-ताल पकडऩे में उनकी मदद करें।

3. एक डांस खत्म होने के बाद दूसरा डांस शुरू होने के बीच ज़्यादा गैप न होने दें। परिवार के छोटे सदस्यों को अपने हुनर से इस गैप को भरने की जि़म्मेदारी दें।

4. संगीत सेरेमनी में ढोली को भी ज़रूर बुलाएं और सेरेमनी के आखिर में एक बार ढोल बजवाएं। इससे अकेले डांस करने से कतराने वाले भी खुद को थिरकने से रोक नहीं पाएंगे।

chat bot
आपका साथी