मिनटों में करें किचन और वहां रखें अप्लाएंसेस की साफ-सफाई को रफा-दफा

किचन की साफ-सफाई घर के बाकी कमरों से कहीं ज्यादा जरूरी होती है क्योंकि यहां खाना बनता है और इसमें लापरवाही से कही तरह की बीमारियां फैल सकती हैं। तो आज हम किचन और उसमें मौजूद अप्लाइंसेस को कैसे साफ-सुथरा रखें इसके बारे में जानेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 09:56 AM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 09:56 AM (IST)
मिनटों में करें किचन और वहां रखें अप्लाएंसेस की साफ-सफाई को रफा-दफा
किचन में चाकू से नींबू काटती महिला

किचन में खाना बनाते वक्त सिर्फ स्लैब और स्टोव ही गंदे नहीं होते बल्कि आसपास रखी और भी दूसरी चीज़ों पर चिकनाई और डस्ट जमा होती रहती हैं। किचन की साफ-सफाई तो फिर भी कभी-कभार हो जाती है लेकिन अप्लाएंसेस का नंबर शायद ही कभी आता है क्योंकि सोचकर लगता है कि इन्हें साफ करने के लिए अच्छा-खासा वक्त होना चाहिए, बल्कि ऐसा नहीं है। कुछ ईज़ी हैक्स की मदद से मिनटों में आप ये काम फिनिश कर सकते हैं। कैसे? इसके लिए पढ़ना होगा यह लेख।

साफ रहेगा कद्दूकस

कद्दूकस को इस्तेमाल करने के बाद ऐसे ही पानी से निकलकर रख दिया जाता है जिससे कई बार उसमें चीज़़ें अटकी रह जाती हैं और सूखने के बाद उन्हें निकालना और ज्यादा मुश्किल हो जाता है तो ऐसे में उसे टूथब्रश की मदद से साफ करें।मिक्सर जार साफ़ करने के लिए

मिक्सर जार की धार बनी रहे और उससे बदबू भी न आए, इसके लिए इस्तेमाल के तुरंत बाद जार को पानी से धोकर निकाल लें या फिर उसमें थोड़ी देर के पानी और डिश वॉशिंग लिक्विड की बूंदें डालकर मिक्सर को एक बार चला लें। इससे मिक्सर अच्छी तरह साफ़ हो जाता है। 

नींबू इस्तेमाल का तरीका

फ्रिज में रखने से नींबू सूख गया है तो उसे फेकें नहीं बल्कि माइक्रोवेव में 10-15 सेकेंड्स के लिए गरम कर लें। इससे उसे निचोड़ना आसानी होगा और रस भी ज्यादा निकलेगा।

ऐसे ठीक करें कॉफ़ी का स्वाद

कई बार अंदाजा न मिलने पर कॉफ़ी बनाते वक्त वो कड़वी हो जाती है ऐसे में उसका स्वाद ठीक करने के लिए थोड़ा-सा नमक मिलाएं।

गंदी टाइल्स साफ करने के लिए

किचन की गंदी टाइल्स साफ करने के लिए गुनगुने पानी में विनेगर मिलाकर उससे टाइल्स को साफ़ करें। अब गीले कपड़े से टाइल्स अच्छी तरह पोंछ लें। टाइल्स चमक उठेगी।

स्टोव चमकाने के लिए

गैस स्टोव को साफ करने के लिए गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा और नमक मिलाएं। इससे स्टोव पर लगाकर 15 मिनट तक रखें फिर टूथब्रश से रगड़कर साफ़ कर लें। गीले कपड़े से फिर साफ कपड़े से पोंछ लें। इससे स्टोव चमकने लगेगा।

ऐसे करें सिंक की सफाई 

बेकिंग सोडे का इस्तेमाल किचन सिंक को चमकदार के लिए भी कर सकते हैं। गुनगुना पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर इससे सिंक साफ़ करें। फिर गुनगुने पानी से ही पूरा सिंक धो दें। 

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी