घर की सजावट बिगाड़ने का काम करती हैं आपकी ये छोटी-छोटी गलतियां

नए-नए घर को सुंदर बनाने के चक्कर में बहुत सारी ऐसी चीज़ें कर देते हैं जो घर के लुक को खूबसूरत बनाने की जगह उसे बिगाड़ देते हैं। तो अगर आपने भी ऐसा कुछ कर रखा है तो इसे बदलने की है जरूरत।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 11:40 AM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 11:40 AM (IST)
घर की सजावट बिगाड़ने का काम करती हैं आपकी ये छोटी-छोटी गलतियां
घर की दीवार की ओर इशारा करते महिला-पुरुष

कुछ लोग घर को सजाने के चक्कर में बहुत सारी महंगी-महंगी चीज़ें खरीद तो लेते हैं लेकिन हर एक चीज़ घर की साज-सज्जा में खूबसूरती बढ़ाने का काम करे ये बिल्कुल भी जरूरी नहीं। इसलिए जरूरी है घर के स्पेस और जरूरत को देखते हुए उसकी सजावट करना। जिस ओर कम ही लोगों का ध्यान जाता है। तो आज हम बात करेंगे कि घर का लुक बदलने और सजाने के चक्कर में की जाने वाली कुछ कॉमन गलतियां के बारे में और साथ ही इन्हें कैसे सुधारा जा सकता है।

बहुत ज्यादा स्पेस एंटीक चीज़ों को देना 

बहुत ज्यादा एंटीक चीज़ों का इस्तेमाल घर को म्यूजियम का रूप दे सकता है इसलिए बैलेंस बनाकर रखें। लीविंग रूम से लेकर बेडरूम यहां तक कि किचन में भी एंटीक वस्तुएं इस्तेमाल करने की जगह किसी एक कमरे को इस तरह का रखें। जिससे कमरा बोरिंग और भरा-भरा हुआ सा न लगे। अच्छा होगा घर की सजावट से मैच करती हुई एंटीक चीज़ों को ही जगह दें।

पेंटिंग और फ़ोटोज़ का एक्जिबिशन

जी हां, कुछ लोगों के घर जाने पर आपको ऐसा ही लगता होगा। दर की दीवारों से लेकर टेबल, शो केस हर जगह फोटोज़ से ही भरी होती है। जो बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती। घर का कोई एक कोना बस इसके लिए रखें। खुद की तस्वीरें लगाना एक तरह से सेल्फ ओब्सेस्ड नेचर को भी दर्शाता है। अगर पेंटिंग्स का शौक है तो स्पेस को देखते हुए लंबी, चौड़ी पेंटिंग्स से सजाएं लेकिन इनकी भी अधिकता न हो।

नकली फूलों से सजावट

घर की सजावट के लिए या तो ताजे फूलों का इस्तेमाल करें या न करें। नकली फूल पूरे घर का लुक बिगाड़ सकते हैं। नकली फूलों से सजे घर हॉलिडे होम्स या बीच हाउसेस जैसा एहसास कराते हैं। 

कलर कॉम्बिनेशन का चक्कर

दीवार से मैच करता हुआ ही सोफा और कार्पेट होना चाहिए ये ट्रेंड अब पुराना हो चुका है। अब जमाना है एक्सपेरिमेंट का। मतलब दीवार के कलर से कॉन्ट्रास्ट सोफा लगवाएं। कार्पेट का कलर भी डार्क ही रखें भले ही घर की दीवारें किसी भी कलर की क्यों न हों। कलरफुल पर्दे लगवाएं और फिर देखें घर का अलग और खूबसूरत लुक।   

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी