Teacher's Day Greeting Card 2020: टीचर्स डे के मौके पर गिफ्ट करें हैंडमेंट कार्ड, और कार्ड में लिखें दिल की बात

Teachers Day Greeting Card 2020 टीचर्स डे वो खास दिन है जो पूरी तरह अध्यापकों को समर्पित है। इस दिन आप अपने टिचर्स को प्यारे-प्यारे ग्रीटिंग्स बना कर धन्यवाद कर सकते हैं।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 04 Sep 2020 07:00 PM (IST) Updated:Sat, 05 Sep 2020 12:26 PM (IST)
Teacher's Day Greeting Card 2020: टीचर्स डे के मौके पर गिफ्ट करें हैंडमेंट कार्ड, और कार्ड में लिखें दिल की बात
Teacher's Day Greeting Card 2020: टीचर्स डे के मौके पर गिफ्ट करें हैंडमेंट कार्ड, और कार्ड में लिखें दिल की बात

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। टीचर्स डे वो खास दिन है, जिस दिन स्टूडेंट अपने टीचर्स को सही मार्गदर्शन, ज्ञान और दिए गए अनुभवों के लिए धन्यवाद देते हैं। देश के विकास और वृद्धि में टीचर्स का योगदान बेहद अहम है। टीचर्स अपने स्टूडेंट के सबसे बड़े मार्ग दर्शक हैं। वो ही आगे बढ़ने का रास्ता दिखाते हैं, वो ही हमें देश और दुनिया की तालीम से अवगत कराते हैं। उनमें हमें ज्ञान देने की क्षमता हैं। वो हमें प्यार से गुस्से से हर तरह के फंडे आज़मा कर हमें काबिल बनाते हैं। उनका ही योगदान होता है कि हम बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करते हैं, देश और दुनिया में नाम कमाते हैं। टीचर्स के बेहद उपकार है हमारी ज़िंदगी में। इतने उपकारों के लिए शुक्रिया कहना तो बनता ही है। टीचर्स डे वो खास दिन है, जो पूरी तरह अध्यापकों को समर्पित है। इस दिन आप अपने टिचर्स को प्यारे-प्यारे ग्रीटिंग्स बना कर धन्यवाद कर सकते हैं। कोरोना का कहर जारी हैं, इसलिए आप ग्रीटिंग कार्ड बाजार से खरीदने से परहेज करें, और घर में ही खुद ग्रीटिंग कार्ड तैयार करें। आपके कार्ड में टीचर के प्रति आपका प्यार आपकी टीचर के लिए भी अनमोल होगा। आइए आपको बताते हैं कि आप घर में ग्रीटिंग कार्ड कैसे तैयार कर सकते है।

कार्ड बनाने के लिए कुछ चीजों की आवश्यकता होती है। जिसमें रंगीन चार्ट पेपर, फेविकॉल चिपकाने के लिए, डेकोरेटिव फूल आदि। अब सबसे पहले किसी भी रंग का एक चार्ट पेपर लें, और उसे चौकोर कार्ड के शेप में स्केल की मदद से काट लें। इसके बाद कार्ड को सजाने के लिए रंग-बिरंगे कागज के फूल बनाएं। फूलों को हम हाथों में लेकर टीचर को देना चाहते हैं, तो आप किसी चार्ट पेपर पर अपना हाथ रखें, और उसके शेप को पेंसिल से ड्रो कर लें। उसके बाद कैंची की मदद से हाथ को शेप में काट लें। जैसे की कार्ड में दिख रहा है, उसी तरह कार्ड पर पहले हाथ को चिपकाएं, और फिंगर को फोल्ड करने के लिए फेविकॉल की मदद लें। उसके बाद तैयार किए हुए फूलों को फिंगर के अंदर पेस्ट कर दें। आप कार्ड को और भी खूबसूरत बनाने के लिए उसमें हार्ट के शेप के रंग-बिरंगे हार्ट काट कर पेस्ट कर सकते हैं। इससे आपके कार्ड की खूबसूरती दोगुनी हो जाएगी। अब आपका कार्ड तैयार है। आप कार्ड में अपनी टीचर्स के लिए शायरी लिख सकते है जिसे पढ़ कर आपकी टीचर खुश हो जाएंगी। 

                 Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी