Stop Food waste day: इन 5 आसान तरीकों से रोक सकते हैं खाने की बर्बादी

डोनेट करने के लिए फूड बॉक्स पकड़े महिला

Stop Food waste day हर साल 28 अप्रैल को स्टॉप फूड वेस्ट डे मनाया जाता है जिसका मकसद लोगों को खाने की बर्बादी रोकने के लिए जागरूक करना है। तो आज हम कुछ ऐसे ही तरीके बताएंगे जिनसे बहुत हद तक इस बर्बादी को रोका जा सकता है।

Priyanka SinghWed, 28 Apr 2021 02:13 PM (IST)

भोजन के जिस अंश को हम बड़ी आसानी से थाली में छोड़ देते हैं या कूड़ेदान में फेंक देते हैं, उससे केवल अनाज की ही बर्बादी नहीं होती, बल्कि उसमें विद्यमान ऊर्जा, कार्बन, जल और पोषक तत्वों की भी बर्बादी होती है। अवशिष्ट भोजन से हर साल साढ़े चार गीगा टन कार्बन डाईऑक्साइड का उत्सर्जन होता है। जो बहुत बड़ी समस्या है। यह ये आदत अभी नहीं बदली तो जल्दी ही हम घुट-घुट कर जीने को मजबूर हो जाएंगे। तो खाने की बर्बादी को रोकने के लिए किसी संस्था, सरकार का इंतजार न करें, खुद से इसकी पहल करें। 

तरीके जो बचा सकते हैं खाने की बर्बादी

1. जरूरत का ही सामान खरीदें

एक के साथ एक फ्री वाले ऑफर में हम कई ऐसी चीज़ें उठा लाते हैं जिसका कई बार इस्तेमाल किए बिना ही फेंक देते हैं। जिसके चलते बहुत सारी खाने-पीने की चीज़ें बर्बाद होती हैं। तो इससे बचने लिए आप ये सारे उपाय कर सकते हैंः-

हफ्ते भर का फूड मेन्यू तैयार कर लें

इसके अनुसार शॉपिंग लिस्ट तैयार करें साथ ही उनकी क्वांटिटी का भी ध्यान रखें।

इस बीच अगर कोई त्योहार से तो उसे भी ध्यान में रखते हुए चीज़ों की खरीददारी कर लें। 

2. समझें एक्सपायरी डेट का मतलब

पैकेट पर Use by के सामने एक तारीख लिखी होती है जिसका मतलब होता है कि आपको उस प्रोडक्ट को उस तारीख तक यूज कर लेना है। वैसे तो ज्यादातर फूड पैकेट्स पर ये चीज़ लिखी होती है लेकिन दूध, दही, ब्रेड, मीट जैसी चीज़ें बहुत जल्द एक्सपायर हो जाती है ऐसे में खरीदते वक्त इस बात का खासतौर से ध्यान रखें और इस्तेमाल के दौरान भी। जो खाने की बर्बादी रोकेगी। 

3. जो है उसका पहले इस्तेमाल करें

खाने बनाने से पहले एक बार फ्रिज में मौजूद चीज़ें चेक कर लें, जिससे जल्द एक्सपायर होने वाली चीज़ों का पहले इस्तेमाल किया जा सके। इसके साथ ही बची हुई दाल और सब्जी का इस्तेमाल आप पराठे, पूड़ी में कर सकती हैं। ज्यादा पके हुए फलों से स्मूदी और जूस तैयार किया जा सकता है। बची-खुची चीज़ों से नई-नई डिशेज़ तैयार की जा सकती है।

4. बहुत ज्यादा खाना लेने से बचें

एक बार में ही खाने की प्लेट में बहुत ज्यादा खाना लेना अवॉयड करें, इससे फूड बर्बाद होने के बहुत ज्यादा चांसेज रहते हैं। बेहतर होगा कि थोड़ा खाना लें और खत्म होने के बाद फिर से जाकर लें। शादी-पार्टीज़ में एक बार में कई चीज़ें सर्व करने के ही चलते बहुत ज्यादा फूड वेस्ट होता है।

5. एक्स्ट्रा खाना शेयर करें

हाउस पार्टी, एनिवर्सरी या बर्थडे सेलिब्रेशन में बहुत ज्यादा खाना बच गया है तो इसे फेंकने की जगह पड़ोसियों से, दोस्तों से पूछकर उन्हें दे दें। अगर ऐसा करने में झिझक हो रही है तो गरीबों में इस खाने को बांटने का भी ऑप्शन है। वैसे अब कई तरह के फूड बैंक्स भी शुरू हो चुके हैं जिनका काम ही होता है घर से खाना इकट्ठा करना और जरूरतमंद लोगों तक पहुंचाना।

Pic credit- freepik

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.