दही जल्दी जमाने से लेकर पालक की सब्जी का रंग काला होने से कैसे बचाएं? ऐसे ही कुछ यूजफुल किचन हैक्स

किचन के काम को फटाफट निपटाना और साथ में स्वादिष्ट खाना भी बनाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। तो आज हम आपको ऐसे कुछ टिप्स शेयर करने वाले हैं जिसे फॉलो कर आप भी बन सकती हैं स्मार्ट शेफ।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Thu, 19 Aug 2021 10:28 AM (IST) Updated:Thu, 19 Aug 2021 10:28 AM (IST)
दही जल्दी जमाने से लेकर पालक की सब्जी का रंग काला होने से कैसे बचाएं? ऐसे ही कुछ यूजफुल किचन हैक्स
किचन में खाना पकाती हुई एक महिला

आपने देखा होगा कि कुछ लोग स्वादिष्ट खाना भी मिनटों में तैयार कर लेते हैं और तो और उनके यहां खाने की बर्बादी भी न के बराबर होती है। बेशक इसमें उनका एक्सपीरियंस काम आता है लेकिन इसके साथ ही कुछ टिप्स भी हैं जो किचन के काम में उनकी हेल्प करते हैं। जिसे आज हम आपसे शेयर करने वाले हैं। जो आपको भी किचन के काम में बना देंगे महारथी।  

1- घर में पनीर बनाते हैं तो फटे दूध का पानी फेकें नहीं बल्कि इससे आटा गूंथे। फिर इससे रोटी बनाएं या पराठे, बहुत टेस्टी बनते हैं।

2- देसी घी ज्यादा दिनों तक फ्रेश बनी रहे इसके लिए उसमें गुड़ का एक टुकड़ा और हल्का सा सेंधा नमक डाल दें। चिंता न करें इससे घी के स्वाद में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं आएगा।

3- पालक की सब्जी बनने के बाद काली नजर न आए इसके लिए सब्जी बनाते वक्त उसमें चुटकीभर चीनी डाल दें इससे सब्जी का हरा रंग बरकरार रहता है।

4- हरी मटर को हमेशा प्लास्टिक की थैली में डालकर फ्रिजर में रखें। इससे वो लंबे समय तक फ्रेश बनी रहती है।

5- ग्रेवी वाली सब्जी में अगर पानी ज्यादा हो जाए तो उसमें ब्रेड के किनारों को काटकर उसका चूरा बनाकर डाल सकते हैं या फिर बेसन भूनकर भी। इससे ग्रेवी गाढ़ा हो जाती है।

6- चीनी के डब्बे में 3 या 4 लौंग डालने से चींटी नहीं आती।

7- महीने में एक बार मिक्सी में नमक डालकर चला देने से मिक्सर के ब्लेड फिर से तेज हो जाते हैं।

8- सूखे नींबू को 30 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव में चला देने से उसमें से ज्यादा रस निकलता है। अगर माइक्रोवेव नहीं तो कुछ देर के लिए गर्म पानी में रखने से भी काम बन जाता है।

9- सूखी और मुरझाई हुई सब्जियों को एक बार फिर ताजा करने के लिए ठंडे पानी में नींबू निचोडें और उसमें कुछ देर के लिए उस सब्जी को डालकर रख दें।

10- दही को फटाफट जमाने के लिए रात को दूध में हरी मिर्च डाल दें। दही अच्छी जमती है।

11- लौकी के हलवे का टेस्ट बढ़ाने के लिए उसमें थोड़ी सी मलाई डाल दें।

12- दाल पकाते समय एक चुटकी पिसी हल्दी और मूंगफली के तेल की कुछ बूंदे डालें। इससे दाल जल्दी पक जाएगी और उसका स्वाद भी बेहतर रहेगा।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी