खूबसूरती के अलावा गर्मियों में घर को ठंडा रखने का भी काम करते हैं पर्दे, चुनें सही प्रिंट और फैब्रिक

घर में लगाए जाने वाले पर्दे खरीदते समय अगर आपका पूरा फोकस सिर्फ कलर पर ही रहता है तो ऐसा न करें क्योंकि कलर के अलावा प्रिंट और फैब्रिक की ओर भी ध्यान देना जरूरी है क्योंकि ये घर को कूल-कूल रखने का भी काम करते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 04:09 PM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 04:09 PM (IST)
खूबसूरती के अलावा गर्मियों में घर को ठंडा रखने का भी काम करते हैं पर्दे, चुनें सही प्रिंट और फैब्रिक
घर में खुली खिड़की के सामने प्लांट और कुशन्स रखे हुए

गर्मियों में ठंडक राहत देने का काम करती है लेकिन इसके लिए हर वक्त एसी, कूलर चलाए रखने का मतलब है भारी भरकम बिजली का बिल। ऐसे में कोई ईजी टिप्स और उपाय ही आपकी मदद कर सकते हैं। गौर नहीं किया होगा आपने कभी, लेकिन बता दें कि घर को ठंडा रखने में पर्दे बहुत अहम भूमिका निभाते हैं। जी हां, इसलिए अगली बार जब भी आप इनकी शॉपिंग करने जाएं इन टिप्स को जरूर ध्यान में रखें।

चुनें सही फैब्रिक वाले पर्दे

गर्मियों में ब्लॉकआउट पर्दों का ऑप्शन है सबसे बेस्ट क्योंकि इन्हें बंद करने से कमरा ठंडा हो जाता है। गर्मियों के हिसाब से लिनेन और लाइट वेट सिल्क फैब्रिक्स सही रहेंगे। 

मायने रखता है पर्दे का कलर

ज्यादातर लोग शॉपिंग करते वक्त सिर्फ और सिर्फ इसी चीज़ पर फोकस करते हैं। वैसे तो इससे आप वाकिफ होंगे ही कि डार्क कलर ज्यादा गर्मी अवशोषित करते हैं। गर्मियों में लाइट कलर कपड़े हो या कुशन या फिर पर्दे हर एक चीज़ में परफेक्ट होते हैं। तो ऐसे में पिंक, पैस्टल, येलो, मोव, लेमन ग्रीन, ऑलिव, ग्रे, स्काई ब्‍लू जैसे कलर चूज़ करें।

दीवार और पर्दे का कॉम्बिनेशन

लाइट के साथ हमेशा डार्क और डार्क के साथ लाइट का कॉम्बिनेशन परफेक्टली मैच हो जाता है तो पर्दे खरीदते या लगाते समय इस बात का खासौत से ध्यान रखें। 

प्रिंट भी है जरूरी

जियोमेट्रिक, फ्लोरल, रेनफॉरेस्ट जैसे फैब्रिक आपके घर को न सिर्फ ठंडा-ठंडा कूल-कूल रखेंगे बल्कि मिनटों में घर का लुक भी बदल देते हैं। तो गर्मियों के हिसाब से ऐसे फैब्रिक चुनना बेहतर रहेगा। बच्चों के रूम के लिए फंकी फैब्रिक, स्टडी रूम के लिए लाइट या व्हाइट, बेडरूम के लिए डार्क फैब्रिक वाले परदे चुनें।

अन्य शॉपिंग टिप्स

- ऐसी जगह जहां से आपकी बैलकनी नजर आती है वहां ट्रांसपेरेंट पर्दे लगाएं। 

- भारी पर्दे न चुनें। क्योंकि इन्हें वॉश करना एक मुश्किल काम होता है।

- घर में दो से तीन सेट पर्दे जरूर रखें।

Pic credit- freepik 

chat bot
आपका साथी