National Safety Day 2021: जानें हर साल मनाए जाने वाले इस खास दिन का उद्देश्य और थीम के बारे मेंं

रोड सेफ्टी साइन्स इल्स्ट्रेशन शो करते हुए

National Safety Day 2021 दूसरों के साथ अपनी खुद की सुरक्षा भी बेहद जरूरी है। लोगों के बीच में इसी जागरुकता को बढ़ाने के मकसद से हर साल 4 मार्च को भारत में राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस /सप्ताह मनाया जाता है।

Priyanka SinghThu, 04 Mar 2021 09:26 AM (IST)

भारत में सेफ्टी दिवस/सप्ताह मार्च में मनाया जाता है। सुरक्षा जागरुकता कार्यक्रम के द्वारा दुर्घटना से कैसे बचा जाए इसके बारे में लोगों को जागरुक बनाने के लिये पूरे उत्साह के साथ इसे मनाया जाता है। लेकिन आखिर कैसे इस दिन को मनाने का आइडिया आया, कैसे हुई इसकी शुरुआत और हर साल क्यों अलग रखा जाता है इसका थीम, जानेंगे इसके बारे में..

इतिहास    

इस दिन को मनाने की पहल नेशनल सेफ्टी काउंसिल द्वारा ही की गई थी। 4 मार्च को भारत में नेशनल सेफ्टी काउंसिल की स्थापना हुई थी, तभी से इस दिन को नेशनल सेफ्टी डे के रूप में मनाया जाने लगा। नेशनल सेफ्टी काउंसिल एक फ्री बॉडी है जो सार्वजनिक सेवा के लिए गैर सरकारी और गैर लाभकारी संगठन के रूप में कार्य करता है। इस संगठन की स्थापना साल 1966 में मुंबई सोसायटी अधिनियम के तहत हुई थी, जिसमें आठ हजार सदस्य शामिल थे। इसके बाद साल 1972 में इस संगठन द्वारा नेशनल सेफ्टी दिवस मनाने का निर्णय लिया गया। जिसके बाद इसे नेशनल सेफ्टी डे की जगह नेशनल सेफ्टी सप्ताह के रूप में मनाया जाने लगा।

नेशनल सेफ्टी डे का उद्देश्य

नेशनल सेफ्टी डे/सप्ताह मनाने के लिए देशभर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें लोगों को दुर्घटनाओं से बचाव, ड्राइविंग के रूल्स और तरीके बताकर उन्हें खुद के साथ दूसरों की सुरक्षा के लिए भी जागरुक किया जाता है। वैसे राष्ट्रीय सुरक्षा दिवस देश की सीमा पर तैनात सिपाहियों और सिक्योरिटी विभाग को समर्पित होता है जिनके देश की सीमाएं और हम सुरक्षित हैं।

नेशनल सेफ्टी डे 2021 का थीम

साल 2021 के नेशनल सेफ्टी डे का थीम है “आपदा से सीखें और सुरक्षित भविष्य की तैयारी करें (Learn from Disaster and prepare for a Safer Future)” है। साल 2020 में इसका थीम था, “आधुनिक तकनीक की मदद से सुरक्षा एवं स्वास्थ्य कि गुणवत्ता को बढ़ाना”।

Pic credit- freepik

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.