National Pollution Prevention Day 2020, राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर लोगों को जागरूक करने के लिए भेजे मैसेज और पोस्टर

National Pollution Prevention Day 2020प्रदूषण नियंत्रण में हर एक इंसान की भागीदारी जरूर है तो दोस्तों आप भी अपनी भागीदारी दें और अपने दोस्तों और परिजनों को प्रदूषण नियंत्रण के बारे में जागरूक करें। इस पोस्ट को शेयर करना ना भूलें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 05:50 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 10:50 AM (IST)
National Pollution Prevention Day 2020,  राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस पर लोगों को जागरूक करने के लिए भेजे मैसेज और पोस्टर
इस दिन को मनाने का उद्देश्य प्रदूषण रोकने के लिए प्रयास करना है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Pollution Prevention Day 2020: आधुनिकता की अंधी दौड़ में हम पर्यावरण को भूलते जा रहे है। पर्यावरण को बचाने के उद्देश्य से हर साल 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है। राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस का उद्देश्य लोगों को जागरूक बनाना, जल, वायु, मृदा और ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले उद्योगों के बीच जागरुकता फैलना है। इस दिन को भोपाल गैस त्रासदी की याद में मनाया जाता है। भोपाल गैस त्रासदी दुनिया की सबसे बड़ी औद्योगिक त्रासदी थी जिसमें 'मिथाइल आइयोसाइनेट' नाम की जहरीली गैस के रिसाव की वजह से बड़े पैमाने पर तबाही फैली थी।

इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य प्रदूषण रोकने के लिए प्रयास करना है। प्रदूषण देश और दुनिया के लिए बड़ी समस्या बन गया है। अगर समय रहते इस पर कंट्रोल नहीं किया गया तो आने वाली पीढ़ी को साफ हवा भी मयत्सर नहीं होगी। हम जितनी रफ्तार से आगे बढ़ रहे हैं उसी रफ्तार से प्रदूषण में भी इज़ाफा कर रहे हैं। बढ़ते औद्योगिकीकरण की वजह से कारखानों और मिलों से निकलने वाली हानिकारक गैसें हमारे सांस के जरिए शरीर में प्रवेश करके हमें बीमारियों का शिकार बना रही हैं। मौजूदा समय में प्रदूषण की समस्या दिन ब दिन बढ़ती जा रही है। सरकार और आम जनता की जिम्मेदारी है कि प्रदूषण को कम करने के लिए उपाय करें। लोगों को जागरूक करने के लिए इस दिन देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और लोगों को प्रदूषण से होने वाले नुकसानों के बारे में बता कर जागरूक किया जाता है। यदि प्रदूषण को कंट्रोल नहीं किया गया तो आने वाली पीढ़ियों का सांस लेना भी दूभर हो जाएगा। यहां पढ़िए ऐसे Quotes, Slogans और Messages, जिन्हें शेयर कर आप प्रदूषण नियंत्रण में सहयोग कर सकते हैं।

 

1. जैसा करोगे वैसा भरोगे, नहीं रोकेंगे प्रदूषण तो, बेकार मोंत मरोंगे

2. नहीं मिलेंगा जीवन दोबारा, प्रदुषण मुक्त हो पर्यावरण हमारा

3. आओ मिलकर कसम ये खाये, प्रदुषण को हम दूर भगाये

4. शर्म करो-शर्म करो करोड़ो रुपये पटाखों पर बर्बाद मत करो-मत करो

5. प्रदुषण हटाओ, पर्यावरण बचाओं

6. हम सब की है ये जिम्मेदारी, प्रदुषण से मुक्त हो दुनिया हमारी

राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस बैनर

बढ़ते हुए यह धुएँ से है सब परेशान,

शुद्ध वायु दुर्लभ खतरे में है मनुष्य की जान ।

स्वस्थ्य के लिए हानिकारक है प्रदूषण,

इसका परिणाम होता है भीषण ।

                 Written By: Shahina Noor

chat bot
आपका साथी