घर के लिए फ्लोरिंग चुनते वक्त इन बातों का रखें खासतौर से ध्यान

नया घर बनवा रहे हैं या उसका मेकओवर करने की सोच रहे हैं इसमें फ्लोरिंग का बहुत बड़ा रोल होता है। फ्लोरिंग कई तरह के होते हैं लेकिन इसका चुनाव सिर्फ खूबसूरती नहीं बल्कि और कई चीज़ों के आधार पर करना चाहिए।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 12:49 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 12:49 PM (IST)
घर के लिए फ्लोरिंग चुनते वक्त इन बातों का रखें खासतौर से ध्यान
वुडन फ्लोरिंग वाला खूबसूरत मेनटेंड ड्राइंग रूम

घर का मेकओवर करने में सही फ्लोरिंग का चुनाव बेहद जरूरी होता है। इससे आप अपने छोटे से आशियाने को भी बेहद खूबसूरत बना सकती हैं। लेकिन फ्लोरिंग का चुनाव सिर्फ खूबसूरती नहीं पर्यावरण के आधार पर भी करना जरूरी है, जिसका बहुत ही कम लोग ध्यान रखते हैं। तो आज यहां ऐसी ही कुछ बातों के बारे में जानेंगे।

1. जगह के हिसाब से

घर की कुछ जगहें ऐसी होती हैं जहां बहुत ज्यादा चहलकदमी रहती है जैसे बाथरूम और किचन। और इनकी रोजाना साफ-सफाई भी जरूरी होती है तो इन जगहों की फ्लोरिंग ऐसी होनी चाहिए जिसे आसानी से साफ किया जा सके, वो जल्दी सूख सके और बहुत ज्यादा चिकने न हों वरना फिसलने, चोट लगने की बहुत ज्यादा संभावना बनी रहती है।

2. टिकाऊ

जो जल्दी खराब न हो। वुडन फ्लोरिंग बेशक घर को सुंदर बनाने का काम करते हैं लेकिन टाइल्स इसकी तुलना में ज्यादा टिकाऊ होते हैं। सालों-साल उन्हें मेंटिनेंस की जरूरत नहीं पड़ती। तो इस बात का खासतौर से ध्यान रखना जरूरी है।

3. कमरे का साइज़

फ्लोरिंग का चुनाव करने से पहले कमरे के साइज को भी ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है। बड़े कमरों के लिए हमेशा ऐसी फ्लोरिंग चुनें जिनके रख-रखाव के लिए बहुत ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं होती। वहीं छोटे रूम्स के लिए लाइट कलर की फ्लोरिंग चुनकर आप उसे खूबसूरती के साथ बड़ा लुक दे सकते हैं।

4. सुरक्षा की गारंटी

नए घर के लिए फ्लोरिंग का चुनाव करते वक्त ध्यान रखें कि ये ऐसी होनी चाहिए जिस पर दाग- धब्बे लग जाएं तो हटाना आसान हो साथ ही बारिश के मौसम में ये दिक्कत न पैदा करें। इसके साथ ही ये बच्चों के साथ ही घर के पालतू जानवरों के भी अनुकूल हो। फ्लोरिंग से न उनको कोई खतरा हो और न वो फ्लोरिंग को किसी तरह से नुकसान पहुंचा सकें।

Pic credit- pixabay

chat bot
आपका साथी