ऑफिस के पहले दिन को यादगार बनाने और पॉजिटिव इंप्रेशन छोड़ने के लिए इन जरूरी बातों का रखें ध्यान

ऑफिस में कलीग्स आपस में बातचीत करते हुए

नई जॉब के पहले दिन आप हर कदम पर फर्स्ट इंप्रेशन छोड़ते हैं। इसलिए लंबी पारी के लिए पहला दिन सकारात्मकता और आत्मविश्वास से भरपूर होना जरूरी है। ऑफिस के पहले दिन को कैसे यादगार बनाएं जानिए यहां...

Priyanka SinghTue, 16 Feb 2021 01:43 PM (IST)

नई जॉब के पहले दिन छोटी-सी चूक आपका इंप्रेशन बिगाड़ सकती है। ऑफिस में अपने कदम मजबूती से जमाने के लिए कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए। कौन-सी हैं वे बातें, जानिए यहां।

1. पहले दिन हमेशा फॉर्मल आउटफिट्स में ही ऑफिस जाएं।

2. समय से 15 मिनट पहले ऑफिस पहुंचें। अगर आप पब्लिक कन्वेंस से जा रही हैं या ऑफिस के रास्ते में ट्रैफिक ज्यादा रहता है तो उसी हिसाब से घर से निकलें।

3. ऑफिस पहुंचने से पहले सहकर्मियों की लिंक्डइन प्रोफाइल चेक कर लें। इससे उन्हें बेहतर तरीके से जानने का मौका तो मिलेगा ही, उनकी रूचियों और उपलब्धियों का अंदाजा भी हो जाएगा।

4. अपने सभी एजुकेशनल और प्रोफेशनल डॉक्यूमेंट्स की एक-एक फोटो कॉपी, कुछ पासपोर्ट साइज़ फोटोज़ और अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज साथ लेकर जाएं।

5. पहले दिन आपको कई तरह के फॉर्म भरने होते हैं। हर फॉर्म को अच्छी तरह पढ़ने के बाद ही भरें।

6. अपना मोबाइल फोन साइलेंट या वाइब्रेशन मोड में रखें और किसी से भी फोन पर बहुत देर तक बातें न करें।

7. हंसते-मुस्कराते हुए टीम मेंबर्स से मिलें और आगे बढ़कर अपना परिचय दें। ज्यादा से ज्यादा बातचीत की कोशिश करें। 8. आप उनसे कंपनी की सक्सेस स्टोरीज़, उपलब्धियों, वर्क कल्चर आदि के बारे में पूछ सकते हैं। इससे टीम के बीच आपकी स्वीकारोक्ति बढेगी।

9. कुछ लोग आपसे नौकरी बदलने की वजह भी पूछ सकते हैं। उन्हें सही और संतुलित ढंग से वजह बताएं। आप उन्हें अपने नए जॉब प्रोफाइल और पुरानी नौकरी से जुड़ी जिम्मेदारियों के बारे में भी बता सकते हैं।

10. कलीग्स के साथ ही लंच करें। इससे टीम के साथ घुलने-मिलने का मौका मिलेगा।

11. बातचीत के दौरान सीधे बैठें या खड़े हों। घबराहट या ऊब के संकेतों जैसे अपने बाल या चेहरे को छूने, पैरों को जकड़ने या जम्हाई लेने से बचें।

12. नए ऑफिस में पहले दिन भले ही आप कितने भी जरूरी काम में व्यस्त हो, फिर भी कुछ बातों के लिए वक्त जरूरी निकालें। जैसे अगर सुपरवाइज़र ने आपको कोई ई-मेल भेजी है, तो उसका तुरंत जवाब दें।

13. अगर मन में कोई सवाल आए तो पूछने में हिचकिचाए नहीं। जैसे आप पूछ सकते हैं कि आपको मिली कार्यसूची में से किन कामों को पहले करना जरूरी है। इससे एक तो आप टाइम मैनेजमेंट कर पाएंगे, दूसरे हर काम बेहतरीन ढंग से करने की आपकी मंशा भी दिखाई देगी।

14. अगर आपको किसी उच्चाधिकारी से मिलने के लिए बुलाया जाए तो पेपर और पेन साथ में जरूर रखें। अगर वे कोई जरूरी बात बताएं तो उसे जरूर नोट करें। मीटिंग के बाद उन्हें मेल पर औपचारिक रूप से धन्यवाद देना न भूलें।

15. नई जॉब के दौरान बहुत से काम आपको सहकर्मियों से सीखने होते हैं। इसलिए सबकी बात ध्यान से सुनें और उनके काम और व्यवहार पर ध्यान दें। इससे यह अंदाजा हो जाएगा कि आपको किन सहकर्मियों का फॉलो करना चाहिए।

16. शाम को ऑफिस से निकलते वक्त बॉस और एचआर को करियर का बेहतरीन मौका देने के लिए धन्यवाद जरूर दें।

(करियर कोच सुशील कुमार पारे, मुंबई से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.