वर्चुअल इंटरव्यू की तैयारी करते वक्त इन 5 बातों का खासतौर से रखें ध्यान

ऑनलाइन इंटरव्यू देते हुए मुस्कुराती हुई महिला

लाइफस्टाइल के साथ-साथ हमारे काम करने के तरीकों में भी कई तरह के बदलाव देखने को मिले हैं। काम करने से लेकर मीटिंग और इंटरव्यू तक अब ऑनलाइन हो रहे हैं। तो अगर आप भी किसी कंपनी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान।

Priyanka SinghMon, 12 Apr 2021 01:15 PM (IST)

कोरोना के बाद बदले हालात में आजकल इंटरव्यू भी वर्चुअली होने लगा है। इसकी सहूलियत और फायदे को देखते हुए नियोक्ता भी इन-पर्सन इंटरव्यू के बजाय वर्चुअल इंटरव्यू को ही अधिक तवज्जो दे रहे हैं। आइये जानें, वर्चुअल इंटरव्यू (आभासी साक्षात्कार) की तैयारी कैसे करें..

1. तैयारी के लिए मांगे समय: वर्चुअल इंटरव्यू को फायदे के तौर पर देखें, तो इससे उम्मीदवारों को सहज महसूस करने में मदद मिलती है, जिससे वे अधिक स्वाभाविक उत्तर भी दे पाते हैं। इस तरह के किसी भी वर्चुअल इंटरव्यू/मीटिंग के लिए पहले के इन-पर्सन इंटरव्यू की तरह एक तय शेड्यूल होता है, जब आपको इसके लिए आभासी रूप से उपस्थिति होना होता है। यदि नियोक्ता द्वारा इस तरह की किसी मीटिंग के लिए पहले से कोई शेड्यूल निर्धारित नहीं है, तो उनसे निवेदन करके कम से कम एक दिन का समय अवश्य मांगे। वैसे भी, यह एक पेशेवर शिष्टाचार है, वे इसका बुरा भी नहीं मानेंगे। इस तरह पहले से तैयार होकर वर्चुअल इंटरव्यू में आने से आपके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के अवसर भी काफी बढ़ जाएंगे।

2. शांत स्थान चुनें: अपने वर्चुअल इंटरव्यू को ऐसी जगह पर आयोजित करें, जो शांत हो और जहां आप सहज महसूस कर सकें, ताकि आपका ध्यान इधर-उधर विचलित न हो। अगर आपको घर से अपने साक्षात्कार आयोजित करने की आवश्यकता है, तो एक शांत कमरा चुनें और अपने घर के सदस्यों या परिवार को बताएं कि आप एक साक्षात्कार में शामिल हो रहे हैं ताकि वे यथासंभव शांत रह सकें। इन-इंटरव्यू की सेटिंग की नकल करते हुए वातावरण को यथासंभव पेशेवर रखने की कोशिश करें।

3. संभावित प्रश्नों का अभ्यास: वर्चुअल इंटरव्यू के लिए ऐसे प्रश्न पहले से तैयार कर लें, जो आपसे पूछे जा सकते हैं। अक्सर नियोक्ता कई सवाल आपके रेज्यूमे और कवर पत्र को देखकर भी पूछते हैं, जैसे कि आपके किसी विशिष्ट अनुभव और योग्यता से संबंधित सवाल पूछा जा सकता है। इसलिए इन सब बातों का पहले से खयाल रखें।

4. कनेक्टिविटी जांचें: व्यक्तिगत साक्षात्कार और आभासी साक्षात्कार में एक बड़ा अंतर यह है कि आभासी साक्षात्कार इंटरनेट कनेक्शन पर निर्भर होते हैं। इसलिए इंटरव्यू शुरू होने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपका नेट, माइक्रोफोन और वेबकैम सही ढंग से कार्य कर रहा है। इसके लिए चाहें, तो अपने किसी साथी के साथ एक अभ्यास साक्षात्कार भी कर सकते हैं।

5. पेशेवर पोशाक पहनें: भले ही आप घर या किसी अन्य दूरस्थ स्थान से साक्षात्कार का आयोजन कर रहे हों, लेकिन कैमरे पर आपका पेशेवर रूप में तैयार होकर दिखना जरूरी है। इससे यह भी पता चलता है कि आप साक्षात्कार को लेकर कितने गंभीर हैं। वर्चुअल इंटरव्यू इन-पर्सन इंटरव्यू की तुलना में अधिक कैजुअल भी लग सकता है, लेकिन आप इस रिमोट इंटरव्यू को भी उसी तरह से समझें जैसे आप ऑफिस में रहते हैं। पेशेवर भाषा का प्रयोग करें, जिसमें बॉडी लैंग्वेज भी शामिल है। केंद्रित रहें। स्क्रीन के बजाय अपने कंप्यूटर के कैमरे को देखकर सीधे संपर्क करें।

Pic credit- freepik 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.