International Picnic day 2021: इन फन एक्टिविटीज़ के जरिए बनाए इस दिन को यादगार

International Picnic day 2021 पिकनिक का मतलब एक-दूसरे से मिलना फन और एंजॉय करना होता है। तो 18 जून को मनाए जाने वाले इंटरनेशनल पिकनिक डे को यादगार बनाने में यहां दी गई फन एक्टिविटीज हैं बहुत ही हेल्पफुल।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 12:29 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 12:29 PM (IST)
International Picnic day 2021: इन फन एक्टिविटीज़ के जरिए बनाए इस दिन को यादगार
पिकनिक में फन और एंजॉय करते फ्रेंड्स

पिकनिक का नाम सुनते ही बच्चे ही नहीं बड़े भी खुश और एक्साइटेड हो जाते हैं। क्योंकि यह एक ऐसी चीज़ है जिसमें घूमने-फिरना, लोगों से मिलना-जुलना, खेलना-कूदना, कुकिंग जैसी कई एक्टिविटीज़ का मज़ा एक साथ लिया जा सकता है। 

कैसे हुई पिकनिक डे मनाने की शुरुआत

इस बात को कोई पुख्ता जानकारी नहीं है कि कैसे इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थई लेकिन ऐसा माना जाता है कि फ्रांसिसी क्रांति के बाद पिकनिक का ट्रेंड शुरू हुआ। जिसके बाद से हर साल 18 जून को अन्तर्राष्ट्रीय पिकनिक दिवस (International Picnic Day) मनाया जाने लगा। 19वीं सदी में पिकनिक मेल-जोल बढ़ाने और फैमिली गैदरिंग का एक बेहतरीन जरिया बन चुका था। 

धीरे-धीरे ये इतना ज्यादा पॉपुलर हुआ कि स्कूल में भी बच्चों की बोरियत दूर करने के लिए उन्हें पिकनिक पर ले जाया जाने लगा। इस कल्चर ने आज भी अपनी पॉपुलैरिटी बरकरार रखी हुई है। जैसे किसी ट्रिप के बाद आप रिलैक्स और चार्ज हो जाते हैं ऐसा ही पिकनिक में भी होता है। तो कोरोना की गंभीरता को देखते हुए बहुत ज्यादा दूर कहीं घूमने का प्लान बनाना तो रिस्की ही है लेकिन इस डे को मनाने के लिए आप आसपास किसी जगह पर जा सकते हैं। और वहां कुछ फन एक्टिविटीज के जरिए इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं। 

एक्टिविटीज जो कर सकते हैं पिकनिक के दौरान

1. आसपास की खूबसूरत जगहों को पैदल घूमते हुए देख सकते हैं।

2. घर से खाना वगैरह ले जाने की जगह पिकनिक स्पॉट पर ही कुछ बनाने का प्लान कर सकते हैं। लकड़ियों की मदद से  चूल्हा बनाएं और उस पर कुकिंग करें। इसमें एक अलग ही फन होता है।

3. बैडमिंटन, चेस, लूडो, ऊनो जैसे गेम भी पिकनिक के दौरान खेलने पर मजा आता है।

4. नेचर फोटोग्राफी का लुत्फ भी उठाया जा सकता है।

5. योगा, मेडिटेशन करके तन और मन को तरोताजा भी किया जा सकता है।

पिकनिक एक तरह का टॉनिक है जो बोरियत दूर कर एनर्जी देता है। जिससे आप हैप्पी तो फील करते ही है साथ ही रूटीन वर्क करने में भी परेशानी नहीं होती।

Pic credit- freepik

chat bot
आपका साथी