International Falafel Day 2021: इन लजीज़ पकवानों के साथ सेलिब्रेट करें यह खास दिन

International Falafel Day 2021 फलाफल सिंपल और टेस्टी डिश होती है जिसे किसी भी मौसम में एंजॉय किया जा सकता है। तो आज इस खास दिन को सेलिब्रेट करने के लिए बनाएंगे कुछ जायकेदार रेसिपीज़। जानेंगे इन्हें बनाने का तरीका।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Sat, 12 Jun 2021 08:00 AM (IST) Updated:Sat, 12 Jun 2021 09:18 AM (IST)
International Falafel Day 2021: इन लजीज़ पकवानों के साथ सेलिब्रेट करें यह खास दिन
प्लेट में सर्व किए गए फलाफल और सॉस

फलाफल एक स्‍नैक है, जिसे पूरी दुनिया में काफी पसंद किया जा रहा है। सामान्‍यतौर पर यह पानी में भिगोये हुए काबुली चने और हर्ब्‍स से तैयार किया जाता है। लेकिन इसे अलग-अलग रूपों में स्‍वादिष्‍ट तरीकों से बनाया जाने लगा है। 12 जून को ‘इंटरनेशनल फलाफल डे’ के मौके पर इसे सेलिब्रेट करने के लिए हम आपके लिये लेकर आए हैं फलाफल की बेहतरीन रेसिपीज। तो देर न करते हुए जानते हैं इन लजीज़ रेसिपीज़ के बारे में।

शकरकंद वॉलनट फलाफल बाउल

सामग्री

फलाफल: 1 कच्‍चा शकरकंद, छिला और टुकड़ों में कटा हुआ, 1 कप पका हुआ किनुआ, ½ कप कैलिफोर्निया वॉलनट टुकड़ों में टूटे हुए, 1 टीस्‍पून सेंधा नमक, ½ टीस्‍पून हर एक चीज: साबुत जीरा, अनियन पाउडर और गार्लिक पाउडर, ½ कप आटा, 1 अंडा, तलने के लिए तेल

ताहिनी ड्रेसिंग: ¼ कप ताहिनी, 3 टेबलस्‍पून नींबू का रस, 2 टेबलस्‍पून पानी, 1 टेबलस्‍पून प्‍योर मेपल सिरप

¼ टीस्‍पून हर एक चीज: साबुत जीरा और गार्लिक पाउडर, नमक स्‍वादानुसार

बाउल्‍स: 4 कप लूज पैक किये गये कर्ली काले, मोटे-मोटे आकार में कटे हुए, 2 कप पके हुए किनुआ,  1 कप जूलियन आकार में कटी गाजर, 1 एवोकाडो, कटा हुआ, भुना व कटा हुआ कैलिफोर्निया वॉलनट और कटी हुई लाल प्‍याज (सजावट के लिये वैकल्पिक)

बनाने की विधि

• एक फूड प्रोसेसर में शकरकंद डालकर महीन होने तक चलाएं। इसमें किनुआ, वॉलनट और सीजनिंग डालें और एकसार होने तक चलाएं। इसमें आटा और अंडा डालकर एकसमान रूप से मिलने तक चलाएं, अगर जरूरत हो तो फूड प्रोसेसर के अंदर की दीवार को स्‍क्रैप करते जाएं।

• इस मिश्रण से एक समान आकार के 16 गोले तैयार कर लें। (गीले हाथों से इसे बनायें ताकि मिश्रण चिपके नहीं)।

• एक कड़ाही या पॉट में तेल को गरम करें। फलाफल गोलों को कुछ मिनट के लिए दोनों तरफ से पकायें या फिर सुनहरा होने तक इसे पकाएं। पेपर टॉवल बिछे ट्रे पर तले हुए गोलों को निकालकर सुखाएं।

• एक छोटे बाउल में ड्रेसिंग की सारी सामग्रियों को मिलाएं।

• 4 बड़े आकार के सलाद बाउल में काले, किनुआ, गाजर और एवोकाडो को एक समान मात्रा में डालें। 4 फलाफल को हर एक बाउल में डालें और ऊपर से ड्रेसिंग करें। आप चाहें तो इसे ऊपर से वॉलनट और प्‍याज से सजा सकते हैं।

 

कैलिफोर्निया वॉलनट फलाफल और क्विक पिकल्‍ड रैडिश बुद्धा बाउल

सामग्री:

क्विक पिकल्‍ड रैडिश के लिए: 1 छोटे आकार की प्‍याज, 6 मूली, 1 नींबू, 50 मिली राइस विनेगर

फलाफल के लिए: 400 ग्राम काबुली चने, धुले हुए, लहसुन की 1 कली, 1 चम्‍मच साबुत जीरा, 80 ग्राम कैलिफोर्निया वॉलनट, भुना हुआ (साथ ही थोड़ा सजावट के लिए), धनिया का मध्‍यम आकार का गुच्‍छा (थोड़ी पत्तियां सजावट के लिए रख लें), 1 टेबलस्‍पून ऑलिव ऑयल, 1 पाउच प्री कुक क्‍वीनो, 2 टीस्‍पून ऑलिव ऑयल, 4 टेबलस्‍पून हम्‍मस, 2 मुट्ठी ग्रीन सलाद की पत्तियां, 1 टुकड़ा फ्लैटब्रेड, टोस्‍टेड

विधि:

- मूली और प्‍याज का पिकल या अचार बनाने के लिए, लाल प्‍याज को छीलकर पतले-पतले आकार में काट लें और पतले आकार में मूली काट लें।

- नींबू का जेस्‍ट और उसका रस निकालें, इसे एक बाउल में राइस विनेगर के साथ मिलाएं। इसे एक किनारे रख दें और बाकी सामग्री की तैयारियां करें।

- काबुली मटर, लहसुन, जीरा, वॉलनट और धनिया को फूड प्रोसेसर में रखें और इसे चलाते रहें जब तक कि यह पूरी तरह मिल ना जाए।

- इससे वॉलनट आकार के 8 गोले बनाएं और हर गोले को थोड़ा-थोड़ा दबाएं। नॉन-स्टिक फ्राइंग पैन में मध्‍यम आंच पर ऑलिव ऑयल डालें और गोल्‍डन ब्राउन होने तक दोनों तरफ से फ्राय करें।

- पैकेट पर लिखे निर्देशों के अनुसार क्‍वीनो को गर्म करें। इसे दो बड़े आकार के बाउल में रखें और हर बाउल में ऑलिव ऑयल छिड़कें, इन सारी चीजों को एक साथ मिलाएं।

- हर बाउल में ऊपर फलाफल, हम्‍मस, पिकल्‍ड रैडिश और सलाद की पत्तियां डालें। रखे हुए वॉलनट और धनिया पत्तियों को हरेक बाउल में डालें और इसे गरमागरम फ्लैटब्रेड के साथ परोसें।

chat bot
आपका साथी