बना रहेगा घर का आकर्षण, जब परदे लगाने से लेकर लाइटिंग कराते वक्त रखेंगे इन बातों का ध्यान

कई बार इंटीरियर में कुछ ऐसी खामियां रह जाती हैं जिनसे पूरे घर का लुक खराब होता है। तो उन्हें कैसे दूर किया जाए जानते हैं यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Mon, 01 Jun 2020 11:55 AM (IST) Updated:Mon, 01 Jun 2020 11:55 AM (IST)
बना रहेगा घर का आकर्षण, जब परदे लगाने से लेकर लाइटिंग कराते वक्त रखेंगे इन बातों का ध्यान
बना रहेगा घर का आकर्षण, जब परदे लगाने से लेकर लाइटिंग कराते वक्त रखेंगे इन बातों का ध्यान

इंटीरियर में जरा-सी लापरवाही घर के आकर्षण में कमी कर सकती है। घर को बनाने के साथ ही अगर उसे सजाते वक्त भी कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखेंगे तो छोटे से घर को भी महल जैसा लुक दिया जा सकता है। इसलिए इसे सजाते समय थोड़ा सचेत हो जाएं और इन गलतियों से बचने की कोशिश करें, जिससे आपका घर दिखे सबसे सुंदर।

1. परदे

ज्यादातर घरों में परदे या तो फर्श को छूते हैं या फिर फ्लोर लेंथ से ज्यादा ही ऊंचे होते हैं। यगह दोनों ही स्थितियां गलत हैं। परदे हमेशा फ्लोर लेंथ के बराबर या उससे एक-डेढ़ इंच ही ऊंचे होने चाहिए। इस समस्या से बचने के लिए दरवाजे या खिड़कियों का नाप सही ढंग से लें। साथ ही इनके कलर का भी ध्यान रखें।

2. नकल न करें

कुछ लोग अपने घर को होटल या सेलेब्रिट्रिज के घर जैसा लुक देना चाहते हैं। सामर्थ्य से ज्यादा खर्च करने पर भी जब इन जगहों जैसा लुक नहीं मिलता तो निराश हो जाते हैं। इसलिए अपने घर का इंटीरियर हमेशा अपनी पसंद, शौक और प्रोफेशन के अनुरूप करना चाहिए।

3. दीवार से न सटे फर्नीचर

कभी भी दीवार से सटा कर फर्नीचर न रखें। घर छोटा होने पर भी फर्नीचर को दीवार से दो-तीन इंच की दूरी पर रखना चाहिए। इससे घर बड़ा और खुला-खुला दिखाई देता है।

4. एक्सेसरीज

फैमिली फोटोज या पेटिंग्स जैसी एक्सेसरीज हमेशा फर्नीचर से एक फीट या फ्लोर से लगभग 5 फीट ऊपर लगानी चाहिए। इससे सामान्य हाइट वाला व्यक्ति भी इन्हें आसानी से देख सकेगा। यही नहीं, कभी भी ड्राइंगरूम में ही सारी सुंदर पेंटिग्स या आर्ट पीसेज़ न लगाएं।

5. लाइटिंग

फॉल्स सीलिंग के अलावा फ्लोर लैंप्स, पेंडेंट लाइट्स, टास्क लाइटिंग और ओवरहेड लाइट्स भी घर में लगवाएं। जिन आर्ट पीसेज या पेंटिंग्स को हाइलाइट करना चाहते हैं, उन पर स्पॉट लाइट्स लगवाएं। घर जीवंत और ऊर्जा से भरा नजर आएगा।

Pic credit- Freepik

chat bot
आपका साथी