कम बजट में करना चाहते हैं शादी, तो इन आइडियाज़ के साथ करें उसकी प्लानिंग

अगर आप दोनों ही धूमधाम वाली नहीं करना चाहते और पैसे बचाकर उसका इस्तेमाल अपनी दूसरी जरूरतों के लिए करना चाहते हैं। तो किन चीज़ों में पैसे बचा सकते हैं शादी की तैयारियों में इसकी जानकारी होना जरूरी है।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 12:53 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 12:53 PM (IST)
कम बजट में करना चाहते हैं शादी, तो इन आइडियाज़ के साथ करें उसकी प्लानिंग
मेकअप में पोज देती हुई इंडियन ब्राइड

ट्रेडिशनल,  डेस्टिनेशन, विंटेज स्टाइल, इलोवमेंट, क्रूज जैसे और भी कई तरीकों से लोग अपने शादी को यादगार बना रहे हैं लेकिन अगर आप इन दिखावों के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते और कम बजट में इस फंक्शन को निपटाना चाहते हैं तो यहां दिए गए आइडियाज़ आ सकते हैं आपके बेहद काम। जिसमें अच्छे-खासे पैसों की बचत हो सकती है। आइए जान लें जरा इनके बारे में...  

1. मेकअप आर्टिस्ट का जुगाड़

ब्राइडल मेकअप पैकेज में अच्छे-खासे पैसे लग जाते हैं। बेशक इसमें कई तरह के ट्रीटमेंट्स भी शामिल होते हैं लेकिन वो सिर्फ पॉर्लर में ही मुमकिन है ऐसा भी नहीं। कई तरह के ट्रीटमेंट्स तो आप खुद से ही घर पर कर सकती हैं और रही बात मेकअप की तो अगर आपको मेकअप करना आता है तो फिर ब्राइडल पैकेज न लें। और अगर आपके फ्रेंड सर्कल में कोई ऐसा है जिसको मेकअप का अच्छा-खासा आइडिया है उससे हेल्प ले लें। इससे एक बड़ा फायदा ये होगा कि मेकअप ट्रायल भी हो जाएगा।

2. प्री-वेडिंग फंक्शन के अरेंजमेंट्स

शादी के अलग-अलग फंक्शन्स के लिए जगह की बुकिंग में अच्छा-खासा इन्वेस्टमेंट हो जाता है। तो यहां भी आप पैसे बचा सकती हैं घर में इनकी अरेंजमेंट्स करके। अगर घर थोड़ा बड़ा है उसमें बैलकनी या आंगन है तो उसमें आप रोका, हल्दी, मेंहदी जैसी रस्में कर सकती हैं। इससे बहुत ज्यादा सेविंग हो सकती है। बस यहां आपको सजावट में थोड़े पैसे खर्च करने होंगे।

3. मंदिर में शादी

शादी के सीज़न में वैसे ही जगहों की बहुत मारामारी चलती है। तो उस झंझट से बचने के साथ ही पैसे भी बचाने के लिए मंदिर में शादी करने का आइडिया रहेगा बेस्ट। जिसके लिए शायद ही कोई इंकार करेगा। 

इन आइडियाज़ को अपनाकर आप लाखों रुपए बचा सकते हैं और उन पैसों को भविष्य में किसी बड़ी जरूरत के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Pic credit- pexels

chat bot
आपका साथी