समय से पहले रिटायर होने की सोच रहे हैं तो पहले कर लें ये जरूरी प्लानिंग

वक्त से पहले रिटायर होने के बारे में वही सोच सकते हैं जिनके पास अच्छे-खासे पैसे हैं...अगर आप भी कुछ ऐसा सोच रहे हैं तो गलत है। सही प्लानिंग और समझदारी के साथ आप भी सुकून से पैसों को ज्यादा परवाह किए बिना रिटायरमेंट ले सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 09:02 AM (IST)
समय से पहले रिटायर होने की सोच रहे हैं तो पहले कर लें ये जरूरी प्लानिंग
आई पैड पर कुछ देखते हुए वृद्ध महिला-पुरुष

बढ़ती उम्र में गुजारा कैसे चलेगा इसका सोच कर ही घबराहट होने लगती है अगर आय ऐसी नहीं है जिसमें सेविंग हो पा रही है तब। और आजकल ज्यादातर जगहों पर काम का बोझ ऐसा है कि झेलना ही मुश्किल हो जाता है। कई बार तो ऐसा लगता है कि सब कुछ छोड़कर अपनी मर्जी का काम करें। तो अपनी मर्जी का काम करना हो या वक्त से पहले रिटायर होने की सोच रहे हों, दोनों ही स्थितियों में प्लानिंग जरूरी है वरना सिवाय पछताने के और कुछ नहीं हाथ लगेगा। तो कैसे और क्या प्लान करना जरूरी है आइए जरा जान लेते हैं इसके बारे में।

कैलकुलेट करें

प्लान करें कि कैसे इनकम से बचाना है और उनका निवेश इस तरह से करना है कि आप जब काम नहीं कर रहे होंगे तो उस दौरान उस निवेश से कुछ फायदा मिल सके। 

समझदारी से खर्च करें

बैंक में पैसा जोड़ने के बजाय उसे निवेश करने के बेहतर ऑप्शन्स सर्च करें। जो रिटायरमेंट के बाद आपको एक्स्ट्रा इनकम भी दे सके। जमीन-जायदाद में इनवेस्ट किया जा सकता है या फिर अच्छी डिपोजिट स्कीम्स का पता लगाएं। जरूरत हो तो विशेषज्ञों की भी राय लें।

थोड़ी कंजूसी भी है जरूरी

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ने के बारे में ज्यादा सोचें न कि खर्च करने के। कोशिश करें कमाई का 10 प्रतिशत बचाने का। जितना हो सके इन पैसों का इस्तेमाल न करें।

कर्ज से बचें

क्रेडिट कार्ड बेशक कुछ मायनों में सुविधाजनक होते हैं लेकिन कुछ मामलों में सिरदर्द भी। कई बार हम हैसियत से ज्यादा की चीज़ें ले लेते हैं और बाद में किस्ते चुकाने में परेशान रहते हैं। 

तैयार रहें

अपने लुभावने आय के सहारे न रहें औऱ भी ऑप्शन ढूंढते रहें। हर बिंदु पर गहराई से सोचें। आप महीने के शुरुआत से आपतकालीन फंड तैयार करें न कि महीने के अंत में जो कुछ भी बच गया हो उससे।

Pic credit- pexels

chat bot
आपका साथी