अभी भी अगर जा रहे हैं ऑफिस, तो इन बातों का ध्यान रखकर बचे रह सकते हैं कोरोना संक्रमण से

मास्क लगाकर लैपटॉप पर काम करती महिला

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए स्कूल कॉलेज बंद होने के साथ ही दफ्तरों में भी वर्क फ्रॉम होम की सुविधा दे दी गई है लेकिन फिर भी जरूरी कामों के लिए कई दफ्तर अभी भी खुले हुए हैं तो ऐसे में ऑफिस जाने वाले रखें इन बातों का ध्यान।

Priyanka SinghThu, 29 Apr 2021 08:23 AM (IST)

कोरोना की गंभीर स्थिति को देखते हुए ज्यादातर दफ्तरों ने वर्क फ्रॉम होम अलॉउड कर दिया गया है। और कई जगहों पर गिने-चुने एम्पॉइलज को ही आने की इजाज़त दी गई है। तो अगर आपको भी अभी ऑफिस जाना पड़ रहा है तो बहुत संभल कर रहने की जरूरत है। 

1. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करना सेफ नहीं है। जब भी आप मेट्रो, बस या किसी पब्लिक ट्रांसपोर्ट से यात्रा करते हैं तो दूसरे यात्रियों से दूरी बनाए रखें और वाहन की सीट, ग्लास और पोल्स को हाथ से न छुएं। अगर इनमें से आपने किसी भी चीज़ को स्पर्श भी कर लिया तो हाथ को अपने मास्क पर न लगाएं। इन सब प्रीकॉशन्स के अलावा अगर संभग हो तो पीक ऑवर्स के दौरान यात्रा करने से बचें।

2. ऑफिस में आपकी जिम्मेदारी है कि जब भी अपने सहयोगियों से बातचीत करते हैं तो आपस में 6 फीट की दूरी बनाए रखें। इसके साथ अपने फेस मास्क पहनें और सैनिटाइजर का उपयोग करते रहें।

3. ऑफिस में एक-दूसरे से मिलते हैं तो हाथ मिलाते हैं और गले भी लगकर ग्रीट करते हैं, लेकिन अभी फिलहाल दूर से ही हाय-हैलो करना बेहतर रहेगा। नमस्ते भी कर सकते हैं। इसके अलावा ऑफिस में किसी भी सतह को छूने से बचें जैसे कि दरवाजे का हैंडल या आपके सहयोगी का लैपटॉप वगैरह। हाथों को धोने की आदत को हर जगह अपनाना है।

4. अभी फिलहाल लंच भी अकेले ही करें। दोस्तों या कलीग्स के साथ लंच करने और शेयर करने की आदत से संक्रमण होने का खतरा ज्यादा रहता है।

इन बातों का भी रखें ध्यान

- ऑफिस में अपनी सीट पर बैठकर ही काम करें।

- अपने आसपास की जगह को स्वच्छ बनाए रखें।

- दूसरे की सीट पर जाने से बचें।

- कलीग्स से बातचीत करते हैं तो आपस में 6 फीट की दूरी बनाए रखें। 

- मास्क को हमेशा पहनें रहना है क्योंकि अब वायरस हवा के द्वारा भी फैल रहे हैं।

Pic credit- freepik

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.