कपड़े कहीं खराब न कर दें ऑफिस में आपकी इमेज, सोच-समझकर करें इनका चुनाव

दफ्तर के लिए कौन सा और कैसे हों हमारे परिधान? अगर आप भी इसे लेकर रहते हैं परेशान तो यहां दिए गए कुछ टिप्स हो सकते हैं मददगार।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Fri, 08 Nov 2019 12:33 PM (IST) Updated:Sun, 10 Nov 2019 04:46 PM (IST)
कपड़े कहीं खराब न कर दें ऑफिस में आपकी इमेज, सोच-समझकर करें इनका चुनाव
कपड़े कहीं खराब न कर दें ऑफिस में आपकी इमेज, सोच-समझकर करें इनका चुनाव

यह सही है कि आप बढि़या पेशेवर हैं। अपने कामकाज को लेकर कोई लापरवाही नहीं बरतते लेकिन क्या कभी आपने अपने पहनावे पर ध्यान दिया है? यदि आप यहां भी उतनी ही बारीकी से चीजों का ध्यान रखते हैं तो इसका अर्थ है आप हैं एक परफेक्ट एम्प्लाई। बिन बोले आपके बारे में बता देता है आपका परिधान। दफ्तर में कैसे हों आपके परिधान? यह सवाल पेचीदा तो है पर कुछ बातें ध्यान में रखें तो यह उतना भी मुश्किल मामला नहीं।

अगर आप लॉयर, डॉक्टर या आर्मी में हैं तो वहां आपको यूनिफॉर्म पहनना है लेकिन अगर आप दूसरे फील्ड में कार्यरत हैं तो याद रहे आपका परिधान खुद आपके बारे में काफी कुछ बयां करता है। क्या आप अनचाहे ही अपनी छवि खराब करना चाहेंगे? जाहिर है ऐसा कौन चाहेगा भला। दफ्तर में आपका पहनावा सुंदर और समयानुकूल हों तो आपकी छवि पर इसका सकारात्मक असर होता है। पेशेवर जिंदगी में न केवल आपका कामकाज मायने रखता है बल्कि आपकी सॉफ्ट स्किल और पहनावा भी समान रूप से महत्व रखते हैं क्योंकि यह इस बात का भी संकेत है कि आप हैं एक जिम्मेदार पेशेवर।

कंफर्ट लेवल देखें

आपने बढि़या मटीरियल्स वाली ड्रेस का चुनाव किया, यह अच्छी बात है। इन दिनों लिनन और सिफन मटीरियल्स ट्रेंड में हैं जो काफी सूट करते हैं लेकिन क्या आप इन्हें पहनकर कंफर्ट महसूस करते हैं? फैशन एक्सपर्ट की मानें, तो फैशन में कंफर्ट लेवल न हो तो आप कितना भी बेहतर पहनावा पहन लें आपको सूट नहीं करेगा।

क्या दिख रहे हैं सलीकेदार?

आपको शौक है कि बढ़िया ड्रेस पहनें। हर दिन कुछ नया ट्राई करें और कुछ एक्सपेरमेंट्स भी करना चाहते हैं तो इसमें कुछ भी बुरा नहीं। पर क्या ये प्रयोग आपको फबते भी हैं? इसका ख्याल रखना होगा। खासकर दफ्तर में यह ध्यान रखना जरूरी है। ज्यादातर फैशनेबल रहने की ख्वाहिश हो सकता है आपकी छवि बेहतर करने के बजाय और बिगाड़ दे। ध्यान रखें कि अच्छी ड्रेस पहनना और उन्हें सलीके से कैरी करना, दोनों अलग-अलग बातें हैं। अब आप कहेंगे सलीके का क्या अर्थ है? यही कि आपके कपड़े अधिक भड़काऊ रंग वाले न हों। आपका बदन नहीं दिखता हो और आपकी छवि से मेल भी खाता हो।

एथलेटिक वियर पहनने से बचें

कॉरपोरेट व‌र्ल्ड में एम्प्लॉइज की फिटनेस को लेकर भी खासे इंतजाम होते हैं। अगर आपके दफ्तर में भी फिटनेस जिम आदि की व्यवस्था है तो इसका लाभ उठाएं। पर यहां ध्यान रहे कि आप दफ्तर में हैं और दफ्तर के पहनावे में ही रहें न कि एथलेटिक वियर में दफ्तर आएं। हां, आप अपने बैग में एक एथलेटिक वियर को कैरी कर सकते हैं। 

जब हो खास अवसर

दफ्तर में कामकाज के बीच किसी उत्सव या अवसर पर जब एथनिक वियर या पारंपरिक परिधान पहनने की छूट होती है तो जाहिर है यह खुशी अलग है। आप दफ्तर में भी अपनी पसंद के कपड़े पहन सकते हैं। पर यहां भी एक सीमा तक। आपको यह जरूर ध्यान रखना चाहिए कि अनौपचारिक नहीं होना है। इसलिए यदि आपको अत्यधिक भड़काऊ रंग और फैशनेबल पहनावे पसंद हैं तो दफ्तर में वे न पहनें। यहां आपको दफ्तर के दायरे में रहकर ही सोचना है कि ऐसा कौन सा रंग या कपड़े का चुनाव किया जाए जो आपके व्यक्तित्व को सूट करता हो।

chat bot
आपका साथी