Home Decor Tips: 11 टिप्स जिससे घर का हर कोना रहेगा रौशन

घर की बनावट ऐसी होनी चाहिए जिससे उसमें ज्यादा से ज्यादा नेचुरल लाइट का आवागमन हो सके। इसके लिए घर के हर कोने में दरवाजे की नहीं जरूरत। बस उसकी बनावट पर फोकस करना जरूरी है जिसके बारे में हम बात करेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Publish:Tue, 20 Oct 2020 05:07 PM (IST) Updated:Tue, 20 Oct 2020 05:07 PM (IST)
Home Decor Tips: 11 टिप्स जिससे घर का हर कोना रहेगा रौशन
घर में नेचुरल लाइट्स के लिए ओपन खिड़कियां हैं बेस्ट

घर में प्राकृतिक रौशनी, ताज़ी हवा और धूप का सही ढंग से आना बहुत जरूरी है। यह तभी संभव है, जब मकान बनवाते समय सही ढंग से प्लानिंग की जाए। आपकी इसी जरूरत को ध्यान में रखते हुए अपनाएं यहां दिए गए कुछ सुझाव।

1. मकान में अच्छी रौशनी हो, इसके लिए यह बहुत ही जरूरी है कि प्लॉट खरीदते समय आप इस बात का ध्यान रखें वह कम से कम तीन तरफ से खुला हो।

2. हम कमरें में बड़ी खिड़कियां और उनके ऊपर ओवर हेड वेंटिलेटर होना चाहिए, जिनके ऊपर ग्लास लगा हो। इससे घर में प्राकृतिक रूप से रौशनी आती रहेगी।

3. डाइनिंग स्पेस, लिविंग एरिया या लॉबी के पिछले हिस्से में स्लाइडिंग ग्लेज़ डोर लगवाना भी बेहतर विकल्प है। इसे बंद करने के बाद भी घर के अंदर रौशनी आती रहती है।

4. किचन में भी ऐसी बड़ी खिड़कियां होनी चाहिए, जिसमें शीशे के अलावा जाली के दरवाजे की भी व्यवस्था हो।

5. बेडरूम के लिेए बे विंडो सबसे अच्छा रहता है, इसमें खिड़की के ऊपर छज्जा रहता है और खिड़कियां बाहर की ओर खुलती हैं। इससे कमरे में बारिश का पानी नहीं आता और खिड़की से पर्याप्त हवा और रौशनी आती है।

6. बाथरूम में भी दो से सवा दो फुट की टिंटेड ग्लास वाली खिड़की एग्जॉस्ट फैन के साथ होनी चाहिए।

7. बेसमेंट में प्राकृतिक रोशनी पहुंचाने का सही तरीका यह है कि भूतल से चार फुट ऊपर जाकर वहां वेंटीलेटर की व्यवस्था की जाए। इससे पूरे बेसमेंट एरिया में रोशनी के साथ सांस लेने के लिए पर्याप्त हवा भी मिलती है।

8. बेसमेंट एरिया में सन पाइप के जरिए भी प्राकृतिक रौशनी पहुंचाने की व्यवस्था की जाती है। इसमें रिफ्लेक्टिव पाइप द्वारा छत से कमरे तक प्राकृतिक रौशनी पहुंचाई जाती है, लेकिन काफी महंगी होने के कारण भारत में इस तकनीक का ज्यादा इस्तेमाल नहीं होता।

9. घर के पैसेज एरिया में ट्रांसपेरेंट एस्बेस्टस शीट लगवा कर ग्लेज रूफ की व्यवस्था भी करवा सकती हैं, इससे आपके घर का यह हिस्सा खुला और हवादार दिखाई देगा।

10. अगर आपके घर में कोई ऐसा कमरा है, जिसकी बाहरी दीवार की तरफ खिड़की बनाने की जगह नहीं है तो इसकी बीच की दीवार को हटाकर वहां आप वुडन फ्रेम से बना ब्लॉक ग्लास वाला पार्टीशन वॉल लगवा दें। इससे आपके कमरे में पर्याप्त रौशनी पहुंच जाएगी।

11. रौशनी सभी को अच्छी लगती है, लेकिन मई-जून की तपती दुपहरी में यही रौशनी आंखों को चुभने लगती है। इससे बचने के लिए आप खिड़कियों के शीशे पर ब्लैक फिल्म लगवाएं। इसके अलावा आप लाइनिंग वाली कर्टन्स या मोटी ब्लाइंड्स की व्यवस्था कर सकती हैं। 

Pic credit- https://www.freepik.com/premium-photo/dining-table-loft-design-open-space-pool-access_5892786.htm#page=3&query=wide+windows&position=13

chat bot
आपका साथी